Move to Jagran APP

Toyota Urban Cruiser Hyryder मॉडल को बुलाया जा रहा है वापस, ये रही रिकॉल की वजह

Toyota Urban Cruiser Hyryder के सेफ्टी फीचर्स में खराबी होने की आशंका है जिस वजह से इसे वापस बुलाया जा रहा है। कंपनी ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस रिकॉल की घोषणा की है। इसकी पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:26 PM (IST)
Toyota Urban Cruiser Hyryder मॉडल को बुलाया जा रहा है वापस, ये रही रिकॉल की वजह
Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV Recalled, See Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV Recall: टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर को इसी साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। अब खबर आ रही है कि कंपनी ने इस मॉडल को वापस बुलाने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके 994 यूनिट्स को वापस बुलाया जा रहा है और रिकॉल का कारण सीट बेल्ट में आई खराबी को बताया जा रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि टोयोटा की नई अर्बन क्रूजर हाई राइडर (Urban Cruiser Hyryder) एक माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन वाली कार है, जिसे 15.11 लाख रुपये में लाया गया है।

रिकॉल की वजह

जानकारी के मुताबिक, टोयोटा को संदेह है कि फ्रंट सीट बेल्ट शोल्डर हाइट एडजस्टर असेंबली के चाइल्ड पार्ट्स में खराबी हो सकती है, जिसकी वजह से सीट बेल्ट डिसअसेंबल हो सकती है। इसी कारण कंपनी ने 9 नवंबर से 26 नवंबर के बीच बनने वाली हाईराइडर कार को वापस बुलाने के फैसला लिया है।

अभी तक प्रभावित हिस्से के फेल होने की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। इसलिए, कंपनी प्रभावित वाहनों के मालिकों से जल्द संपर्क करेगी और अगर कोई खराबी नजर आती है तो कंपनी द्वारा उस पुर्जे को बदल दिया जाएगा।

e-drive तकनीक के साथ आती हाईराइडर

Toyota Urban Cruiser Hyryder में 1.5-लीटर इंजन दिया गया है, जो e-drive ट्रांसमिशन से लैस है। इसका इंजन आउटपुट 68 किलोवाट का है और यह 122Nm का पिक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इसका मोटर आउटपुट 59 किलोवाट की पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट कर सकती है। साथ ही दोनों मोटर मिलकर 85 किलोवाट का आउटपुट जनरेट करने में सक्षम है।

वर्तमान समय में हाईराइडर को कुल चार वेरिएंट्स के साथ बेचा जाता है और इसमें सेल्फ चार्जिंग तकनीक देखने को मिलती है।

ये भी पढ़ें-

एक्सीडेंट के समय लॉक हो जाती हैं ज्यादातर गाड़ियां, जान बचाने के लिए ये टिप्स बनेंगी संजीवनी

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.