Move to Jagran APP

Toyota कल पेश करेगी देश की पहली Flex-Fuel Car, नितिन गडकरी भी रहेंगे मौजूद

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद घोषणा की थी कि वह सितंबर में भारत में पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार का अनावरण करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा था कि यह फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक से लैस यह गाड़ी टोयोटा की होगी।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 05:00 PM (IST)
Toyota कल पेश करेगी देश की पहली Flex-Fuel Car, नितिन गडकरी भी रहेंगे मौजूद
नितिन गड़करी कल पेश करेंगे ये धांसू कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी कार निर्माता टोयोटा कल भारत में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार का अनावरण करने के लिए तैयार है। देश की ये पहली गाड़ी होगी, जिसमें फ्लेक्स फ्यूल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। यह गाड़ी माइलेज के मामले तो बेस्ट तो होगी ही साथ ही साथ इसका रनिंग कॉस्ट भी काफी कम होगा। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

loksabha election banner

28 सितंबर को सामने आने वाले गाड़ी के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, नई फ्लेक्स-फ्यूल कार टोयोटा के ब्राज़ीलियाई पोर्टफोलियो से होने की उम्मीद है और उम्मीद की जा रही है कि यह कोरोला या कैमरी हो सकती है। इसके बारे में डिटेल्स कल सामने आ जाएगी।

पिछले साल गडकरी ने दिया था संकेत

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल जून में ही गडकरी ने देश में फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को अनिवार्य करने के संकेत दिए थे और कहा था कि इससे किसानों को मदद के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

इस महीने की शुरुआत में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) के 62वें वार्षिक सत्र में बोलते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद घोषणा की थी कि वह सितंबर में भारत में पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार का अनावरण करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा था कि यह फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक से लैस यह गाड़ी टोयोटा की होगी।

जानिए कैसा होगा hybrid flex-fuel कार?

flex-fuel से चलने वाली गाड़ियों में ईंधन का उपयोग नहीं होता है। flex-fuel कार में एक आंतरिक दहन ईंधन है, जो गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल के साथ मिलकर तैयार किया जाता है। इस तरह के फ्यूल से पेट्रोल का इस्तेमाल कम होगा, वहीं साथ-साथ यूजर्स महीनें में हजारों रुपये भी बचा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.