नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota की नई हाइब्रिड कार को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इसका अंदाजा इस बात से किया जा सकता है कि कंपनी ने हाल ही में HyRyder नाम को रजिस्टर कर दिया है। यह वही कार है जिसे सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लाया जा रहा है और जिसे कोड D22 नाम से जाना जाता है। जानकारी के मुताबिक इस कार को जून में पेश किया जाएगा। वहीं, इसकी लॉन्चिंग इस साल दिवाली तक हो सकती है।

Maruti Suzuki की कार से साझा करेगी डिजाइन

लुक के मामलें में इसके बारे में ज्यादा जानकारी फिलहाल मौजूद नहीं है, लेकिन टेस्टिंग के दौरान स्पॉट करने पर इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को साफ देखा गया है, जिससे पता चलता है कि यह सेल्फ-चार्जिंग तकनीक से लैस होगी। हालांकि, टोयोटा पहले से ही भारत में कैमरी और वेलफेयर कार को इस तकनीक के साथ पेश कर चुकी है। Hyryder को खास भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है और इसे Maruti Suzuki के साथ साझा किया जा रहा है । हालांकि, दोनों एसयूवी के बाहरी स्टाइल अलग-अलग होगी। फीचर्स के मामलें में इस हाइब्रिड SUV में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, सनरूफ और छह एयरबैग जैसी सुविधाओं के साथ प्रीमियम फीचर्स को भी जोड़ा जा सकता है।

पावरट्रेन के बारे में मिलती है यह जानकारी

अटकलें लगाई जा रही हैं कि टोयोटा Hyryder कंपनी के यारिस क्रॉस हाइब्रिड मॉडल से पावरट्रेन को उधार ले सकती है, जिसे चुनिंदा देशों में पेश किया जाता है। इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो बैटरी और 59kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर काम करता है। यह सेटअप ऑटोमेटिक तरीके से हाइब्रिड और ईवी मोड के बीच स्विच करता है। जानकारी के लिए बता दें, हाइब्रिड कारों की कीमत पारंपरिक पेट्रोल कारों की तुलना में लगभग 15-20 प्रतिशत अधिक होती है। हालांकि, ये हाइब्रिड पेट्रोल की तुलना में 35-40 फीसद बेहतर माइलेज देने में सक्षम होते हैं।

कीमत और राइवल

Hyryder की कीमतों का खुलासा होना अभी बाकी है। वहीं,भारत में इसका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun और Nissan Kicks से होगा। आपको बता दें कि टोयोटा Hyyder के आने के कुछ समय बाद ही Maruti Suzuki का बैज्ड वर्जन भी शुरू करने वाली है।

Edited By: Sonali Singh