Move to Jagran APP

Toyota RAV4 hybrid SUV टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जल्द हो सकती है लॉन्च

Toyota Motor को भारतीय सड़कों पर एक और Hybrid SUV को टेस्क करते हुए देखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Toyota अपनी Innova HyCross MPV और Urban Cruiser HyRyder SUV जैसे मॉडलों की सफलता के बाद भारत में और अधिक हाइब्रिड वाहन पेश करने की योजना बना रही है। वैश्विक बाजारों में बेची जाने वाली RAV4 हाइब्रिड एसयूवी दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ पेश की जाती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Wed, 06 Mar 2024 12:40 PM (IST)
Toyota RAV4 hybrid SUV को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Toyota Motor को भारतीय सड़कों पर एक और Hybrid SUV को टेस्क करते हुए देखा गया है। वैश्विक बाजारों में जापानी ऑटो दिग्गज की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी RAV4 को हाल ही में गाजियाबाद के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर स्पॉट गया। यह एसयूवी टोयोटा की सिनर्जी हाइब्रिड ड्राइव तकनीक से लैस है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Toyoya RAV4 होगी अगली हाइब्रिड कार!

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Toyota अपनी Innova HyCross MPV और Urban Cruiser HyRyder SUV जैसे मॉडलों की सफलता के बाद भारत में और अधिक हाइब्रिड वाहन पेश करने की योजना बना रही है। RAV4 हाइब्रिड इसके अगले मॉडलों में से एक हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: अगर कार से चाहिए ज्‍यादा एवरेज, तो किन गलतियों से बचना चाहिए, जानें डिटेल

ARAI कर रही है टेस्टिंग 

यह पहली बार नहीं है कि टोयोटा RAV4 हाइब्रिड एसयूवी को भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। नवीनतम स्पॉटिंग में एक ब्लैक कलर का टेस्टिंग म्यूल देखा गया है। इस पर एक स्टिकर लगा हुआ था, जिस पर on test by ARAI लिखा था।

ARAI पुणे स्थित ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया है, जो भारत में आगामी लॉन्च के लिए नए इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की टेस्टिंग और मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार है। देखे गए टेस्टिंग म्यूल में एआरएआई परीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एक्सटीरियर इक्विपमेंट भी जुड़े हुए थे।

Toyoya RAV4 का पावरट्रेन

वैश्विक बाजारों में बेची जाने वाली RAV4 हाइब्रिड एसयूवी दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ पेश की जाती है। इसमें 2.5-लीटर 4-सिलेंडर इंजन शामिल है, जो 200 bhp की पावर और लगभग 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। परीक्षण के दौरान देखी गई एसयूवी ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम से भी लैस है।

यह भी पढ़ें- MG ने फास्‍ट चार्जर के साथ लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक कार Comet, जानें कितनी है कीमत