Move to Jagran APP

Lunar Cruiser: लैंड क्रूजर एसयूवी से इंस्पायर है Toyota के लूनार रोवर का नाम

इस मानवयुक्त रोवर के लिए LUNAR CRUISER नाम इसलिए चुना है क्योंकि इसे डेवलप करने वाली टीम इस नाम से काफी फैमिलियर है। इतना ही नहीं आम लोग भी इस नाम से काफी फैमिलियर होंगे।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 07:37 AM (IST)
Lunar Cruiser: लैंड क्रूजर एसयूवी से इंस्पायर है Toyota के लूनार रोवर का नाम
Lunar Cruiser: लैंड क्रूजर एसयूवी से इंस्पायर है Toyota के लूनार रोवर का नाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। : जापानी ऐरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) और Toyota Motor Corporation (Toyota) ने ऐलान किया है कि उन्होंने मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर का नाम “LUNAR CRUISER” रखा है। आपको बता दें कि लूनार क्रूजर पर टोयोटा और (JAXA) साथ मिलकर रिसर्च कर रहे हैं। इससे पहले (JAXA) और Toyota Motor Corporation (Toyota) की तरफ से ऐलान किया था कि ये दोनों कंपनियां साथ मिलकर मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर पर संयुक्त रिसर्च कर रही हैं। ये रोवर फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक तकनीक पर काम करता है।

loksabha election banner

इस मानवयुक्त रोवर के लिए LUNAR CRUISER नाम इसलिए चुना है क्योंकि इसे डेवलप करने वाली टीम इस नाम से काफी फैमिलियर है। इतना ही नहीं आम लोग भी इस नाम से काफी फैमिलियर होंगे। आपको बता दें कि लूनार क्रूजर को ये नाम देने का मकसद लोगों को बताना है कि लूनार क्रूजर में भी टोयोटा की लैंड लरोजर की तरह ही क्वालिटी, डयूराबिलिटी और रिलायबिलिटी मिलेगी क्योंकि लूनार रोवर चांद की सतह पर चलेगा और यहां के हालातों को झेलने के लिए इसमें ये सारी खूबियां होना बेहद ही जरूरी है।

JAXA और टोयोटा ने पिछले साल 13 जून, 2019 को एक मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर पर काम करने के लिए एक संयुक्त शोध समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2020 के बाद में अपेक्षित लॉन्च की तारीख थी। एक साथ, वे इस वित्तीय वर्ष (FY2020) के दौरान प्रत्येक तकनीकी तत्व के लिए परीक्षण भागों और स्वयं प्रोटोटाइप रोवर का निर्माण करने के लिए काम कर रहे हैं। कार्य में ड्राइविंग, निर्माण और प्रोटोटाइप टायरों के निर्माण और मूल्यांकन की पुष्टि करने के लिए सिमुलेशन का उपयोग, और LUNAR CRUISER के केबिन में उपकरण के लेआउट पर विचार करने के लिए वर्चुअल रियलिटी और फुल-स्केल मॉडल का उपयोग शामिल है।

JAXA और Toyota विभिन्न प्रकार के उद्योगों से उनके ज्ञान, तकनीकी क्षमताओं, उनके ज्ञान और उनके अनुभव की मदद से चंद्रमा की सतह पर निरंतर गतिविधियों को बनाए रखने के अपने सपने को साकार करने की कोशिश में आगे बढ़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.