नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज हम आपको टोयोटा की दमदार और धाकड़ एसयूवी Toyota Land Cruiser के बारे में बता रहे हैं। देश के बड़े-बड़े नेता इस एसयूवी में चलते हैं। कांग्रेस के बड़े नेता राहुल गांधी, नवजोत सिंह सिद्दु और एमएनएस के नेता राज ठाकरे भी लैंड क्रूजर में चलते हैं। आइए जानते हैं इस एसयूवी की खासियतें कैसी हैं और फीचर्स कैसे हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 4461 सीसी का वी8, 1वीडी-एफटीवी 8 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 195 केडब्ल्यू की पावर और 650 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। ईंधन क्षमता की बात की जाए तो इस एसयूवी में 93 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

माइलेज की बात की जाए तो यह एसयूवी प्रति लीटर में 11 किमी का माइलेज दे सकती है। 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस इस एसयूवी में 4 व्हील ड्राइव सिस्टम है। यह एसयूवी महज 9.2 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह एसयूवी 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी के वर्तमान मॉडल में एयरबैग्स, एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, ब्रेक एसिस्ट, हिल एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्टिकल कंट्रोल, इंजन इम्मोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, पावर डोर लॉक, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, कॉर्नरिंग लाइट्स, ORVM पर टर्न इंडिकेटर्स, रियर वाइपर, रेन सेंसिंग वाइपर्स, हेडलाइट वाशर और हेडलैंप बीम एडजस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो लैंड क्रूजर में एयर कंडीशनर, 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो, क्रूज कंट्रोल, पावर आउटलेट्स 12 वी रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, पुश स्टार्ट स्टॉप बटन, फ्रंट आर्मरेस्ट, रियर आर्मरेस्ट, फ्रंट कप होल्डर्स, कीलैस एंट्री और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Toyota Land Cruiser की एक्स शोरूम कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कार के साथ हमेशा रखें ये 5 चीजें, नहीं आएगी कभी परेशानी

ये भी पढ़ें: 90 के दशक की लोकप्रिय Yamaha Rx 100 आज भी है युवा दिलों की धड़कन, जानें क्यों हुई थी बंद

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप