नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota Kirloskar Motor ने नवंबर महीने की अपनी सेल्स रिपोर्ट जारी की है। इसमें कंपनी ने बताया कि उसने नवंबर, 2019 में 9241 यूनिट्स की बिक्री के साथ 18.86 फीसद की गिरावट दर्ज की है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने स्टेटमेंट में बताया कि कंपनी ने पिछले साल समान अवधि में 11,390 यूनिट्स की बिक्री की थी।

घरेलू बिक्री की बात की जाए तो इस महीने 8,312 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि एक साल पहले इसी महीने में बिकी 10,721 यूनिट्स के मुकाबले 22 फीसद कम थी। टीकेएम ने कहा कि कंपनी दिसंबर तक स्टॉक को लिक्विड करने के लिए पाइपलाइन करेक्शन कर रही है और BS VI इंजन को लेकर काम कर रही है। एक्सपोर्ट की बात की जाए तो इसमें ग्रोथ देखने को मिली है, नवंबर में 929 यूनिट्स का निर्यात हुआ है जो कि पिछले साल इसी महीने में एक्सपोर्ट हुई 669 यूनिट्स से 38.86 फीसद ज्यादा था।

टोयोटा किर्लोस्कर के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा कि "हमने जानबूझकर डीलर्स को देने वाले वाहनों की मात्रा कम कर दी है। इस समय हम अप्रैल 2020 में BS-VI में शिफ्ट होने से पहले अपने डीलरशिप पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डालना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बाजार में पॉजिटिव सेंटिमेंट्स नवंबर 2019 तक जारी हैं जिसने सभी मॉडलों में ग्राहक की पसंद को प्रभावित किया है।

फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भी सभी मॉडल्स के ग्राहकों के ऑर्डर में बढ़ोतरी पिछले माह बरकरार रही है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को जनवरी में मॉडल ईयर प्राइस ग्रोथ और डीजल व्हीकल्स के मूल्य में 15-20 फीसद की बढ़ोतरी के बाद BS-VI कंप्लेंट के बारे में पता है। राजा ने कहा कि बीएस4 व्हीकल की खरीद ने रिटेल बिक्री को आगे बढ़ाने में मदद की है और बीएस6 में शिफ्ट होने से पहले प्रोडक्ट्स के सफल संचालन में भी मदद की है। राजा ने कहा कि टीकेएम भी ग्राहक की डिमांड में ग्रोथ देखते हुए अपने प्रोडक्शन प्लान को पूरा करने में सक्षम है। हाल ही के बाजार के बारे में राजा ने कहा कि हमें उम्मीद है कि रिटेल बिक्री इस साल के अंत तक बढ़ी हुई रहेगी।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच ये Scooter करेंगे आपकी मदद, हर दिन बचाएंगे पैसे

यह भी पढ़ें: ये हैं देश की सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारें, 5 लाख से भी कम है कीमत

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस