Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान Toyota ने मई में बेची ये कारें

भारत में Toyota Kirloskar Motor ने लॉकडाउन के दौरान मई में इतनी कारों की बिक्री की है। (फोटो साभार Toyota)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:35 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान Toyota ने मई में बेची ये कारें
लॉकडाउन के दौरान Toyota ने मई में बेची ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Kirloskar Motor ने ऑफिशियल घोषणा कर बताया है कि कंपनी ने मई, 2020 में लॉकडाउन के दौरान 1,639 यूनिट्स की बिक्री की है। कार निर्माता कंपनी ने लॉकडाउन के बीच देशभर में यह बिक्री की है। अगर पिछले साल से तुलना की जाए तो कंपनी ने पिछले साल इसी अवधि में 12,138 यूनिट्स की बिक्री की थी। हालांकि कार निर्माता कंपनी ने 928 यूनिट्स का निर्यात भी किया।

loksabha election banner

Toyota ने बिदादी प्लांट में 5 मई से संचालन शुरू किया है और लॉकडाउन के पहले आए ऑर्डर को पूरा करने के लिए कंपनी फिलहाल काम कर रही है। देश के कई हिस्सों में Toyota डीलरशिप में काम शुरू कर दिया गया है और लगभग 60 प्रतिशत डीलरशिप को इस माह के बीच में शुरू किया गया था। लॉकडाउन 4.0 में कई राहत दी गईं, जिसके बाद कार निर्माता ने अन्य बाजारों में भी अपना काम शुरू किया।

Toyota Kirloskar Motor के सेल्स और सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने कहा कि "हम सरकार के साथ-साथ अपने सप्लायर्स और डीलर पार्टनर का भी धन्यवाद करते हैं, जिनकी मदद से पिछले महीने काम शुरू हो पाया। हम देशभर में डीलर व्यापार स्थिति को लेकर काफी नजर बनाए हुए हैं और प्रति डीलर की जरूरत के हिसाब से प्रोडक्शन कर रहे हैं। मार्केट धीमी है और मांग में कमी बनी हुई है। सामान्य स्थिति के मुकाबले हम सिर्फ 20 प्रतिशत का होल सेल कर पा रहे हैं। हालांकि रिटेल सेल (डीलर से ग्राहकों को बिक्री) होल सेल (टीकेएम से डीलर्स को बिक्री) के मुकाबले काफी बेहतर है। हम भी ग्राहकों की तरफ से ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर और पूछताछ देख रहे हैं।"

कंपनी ने देशभर में 300 आउटलेट्स में संचालन शुरू कर दिया है। इन्होंने 220 आउट्लेट्स में बिक्री का कार्य शुरू कर दिया है और करीब 230 आउटलेट्स में सर्विस का काम शुरू कर दिया है। कंपनी ग्राहकों की वर्तमान जरूरतों पर नजर रख रही है और जहां मुमकिन है वहां पर डिलीवरी भी कर रही है। कार निर्माता इस दौरान सेफ्टी और हेल्थ को प्राथमिकता दे रही है और इसके साथ ही काम कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.