नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar Motor के वाइस-चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कई कारकों के कारण परेशानी का सामना कर रहा है। अब कंपनियों के लिए सरकार की नीतियों की वजह से पैदा हुई चुनौतियों के साथ कीमत को कम रखना बहुत बड़ी चुनौती बन गई है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2020 से BS-IV उत्सर्जन मानदंडों की जगह BS-VI मानदंडों वाले व्हीकल लागने प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ेगी और जिसकी वजह से वाहनों कीम कीमतें और अधिक बढ़ जाएंगी। इससे वहन क्षमता प्रभावित होगी क्योंकि ग्राहकों के हर महीने अधिक ईएमआई चुकानी होगी।

हाल ही में ऑटो इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों ने कैसे मदद की है इस बात पर किर्लोस्कर ने पीटीआइ से कहा कि यह एक बड़ा संरचनात्मक मुद्दा है जिससे हमें गुजरना होगा और अफोर्डेबिलिटी असली समस्या है। जब ऑटो सेक्टर में डिमांड की कमी है, लोग कार नहीं खरीद रहे हैं तो सरकार कितना कर सकती है? किर्लोस्कर ने कहा कि सरकार ने सड़कों को बढ़ाने और सुधारने जैसे कई काम किए हैं। उन्होंने कई चीजें ऐसी भी की हैं जो मुझे लगता है कि ऑटो सेक्टर के लिए चुनौती बनी हैं।

उन्होंने कई राज्यों द्वारा रोड टैक्स में बढ़ोतरी का हवाला दिया, जिससे खरीदने की लागत बढ़ गई है। किर्लोस्कर ने कहा कि इससे वाहन की लागत में ग्रोथ होती है, ईएमआई बढ़ती है। ईएमआई एक व्यक्ति के सैलरी के फीसद के रूप में बढ़ती है।

जब उनसे अगले साल के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में आगे के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि 2020 में वाहनों की कीमतें बढ़ने वाली हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से मैं इसे देखता हूं वह यह है कि पिछले 4-5 साल हमारे अच्छ से गुजरे हैं तो यह एक साल भी हम आसानी से निकाल लेंगे। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इस समय सुस्ती के दौर से गुजर रही है। अगस्त महीने में कुल वाहनों की बिक्री में 23.55 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: Hyundai elite i20 या Volkswagen Polo खरीदने जा रहे हैं तो यहां जानें कौन सी कार है बेस्ट

यह भी पढ़ें: मात्र 3 लाख के बजट में आने वाली Maruti Suzuki की ये कार देती है 32.99km का माइलेज

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस