Move to Jagran APP

Toyota की कारों की भारतीय बाजार में घटी बिक्री, Glanza से बढ़ी कंपनी की उम्मीदें

Toyota की घरेलु बाजार में कुल 10112 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि मार्च 2019 के मुकाबले 22 फीसद कम है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 04:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 04:54 PM (IST)
Toyota की कारों की भारतीय बाजार में घटी बिक्री, Glanza से बढ़ी कंपनी की उम्मीदें
Toyota की कारों की भारतीय बाजार में घटी बिक्री, Glanza से बढ़ी कंपनी की उम्मीदें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Toyota Kirloskar Motor ने अप्रैल 2019 की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। अपैल महीने में Toyota की घरेलु बाजार में कुल 10,112 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि मार्च 2019 के मुकाबले 22 फीसद कम है। भारतीय बाजार में Toyota की मार्च 2019 में 11,413 कारों की बिक्री हुई थी। बता दें कि Toyota मौजूदा समय में केवल Etios सिडान का भारत से निर्यात करती है। ऐसे में मार्च 2019 में Toyota ने अकेले Etios की 1301 कारों का निर्यात किया था। Toyota Kirloskar Motor ने अप्रैल 2018 में कुल 13037 कारों की भारतीय बाजार में बिक्री की थी।

loksabha election banner

Toyota की अप्रैल 2018 में 13,871 कारों की बिक्री की थी। इसमें कंपनी ने अकेले Toyota Etios सीरीज की 11,413 कारों का निर्यात किया था। हालांकि, नई Toyota Glanza हैचबैक को लेकर कंपनी को काफी उम्मीदें हैं। कंपनी ने अपनी आने वाली इस कार का वीडियो टीजर भी जारी कर दिया है। Toyota Glanza से जुड़ी बातों एक नजर,

Toyota Glanza कंपनी का नया प्रोडक्ट है जिसे Toyota और Maruti Suzuki के ज्वाइंट वेंचर के तहत बनाया जा रहा है। कंपनी का यह प्रोडक्ट Maruti Baleno की री-इंजीनियरिंग करके Toyota के बैज के साथ उतारा जाएगा। Toyota ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Glanza के नाम पर से हाल ही में पर्दा उठाया था। कयास लगाए जा रहे हैं कंपनी इसे जून 2019 तक लॉन्च कर सकती है।

Bajaj Pulsar 150 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन

Toyota Glanza को कंपनी सिर्फ दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ लॉन्च कर सकती है, जिसमें Maruti Suzuki का 1.2 लीटर, फोर-सिलेंडर K12 पेट्रोल इंजन होगा जो Baleno को पावर देता है। इसके अलावा इसमें Toyota का 1.2 लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है जो 79bhp की पावर और 104Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। डीजल इंजन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है कि Toyota Glanza में Baleno वाला 1.3 लीटर DDIS ऑयल बर्नर दिया जा सकता है या नहीं। हालांकि, हमें नहीं लगता कि कंपनी इसमें डीजल इंजन देगी क्योंकि मारुति सुजुकी भी अप्रैल 2020 से BS6 इंजन वाली गाडियां नहीं बेचेगी। ट्रांसमिशन के तौर पर कंपनी इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स स्टैंडर्ड देगी। वहीं, बलेनो वाले पेट्रोल मोटर में CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है।

पोजिशनिंग

Toyota Glanza को कंपनी कीमत के हिसाब से Maruti Suzuki Baleno के ऊपर पॉजिशन करेगी, जो कि करीब 30 से 50 हजार रुपये तक महंगी होगी। Glanza को कंपनी Baleno के दो ट्रिम्स Zeta और Alpha में उतारेगी।

Royal Enfield के हेल्मेट को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम        


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.