नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने हाल ही में अपनी नई इनोवा हाईक्रॉस (Innova HyCorss) मॉडल को पेश किया है और इसके आने के साथ ही बाजार में पहले से मौजूद इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta)मॉडल के बारे में बातें शुरू हो गई। कभी इसका प्रोडक्शन बंद करने की बात कही जा रही थी, तो कभी इसके डीजल मॉडल को लाने की बात हो रही थी। हालांकि, अब खबर आ रही है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा मॉडल को कंपनी के इंडिया पोर्टफोलियो से हटा दिया गया है।

कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट mमें भी क्रिस्टा नजर नहीं आ रही है। खबर है कि इसके फेसलिफ्ट मॉडल को जल्द लॉन्च किया जा सकता है और कंपनी इसकी तैयारी तेजी से कर रही है।

जबरदस्त पावर इंजन वाली थी इनोवा क्रिस्टा

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल और पेट्रोल दोनो इंजन विकल्पों में बेचा जाता था। इसका एक इंजन 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन था, जबकि दूसरा इंजन 2.4-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल यूनिट था।

पेट्रोल इंजन 164bhp पावर और 245Nm टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था, जबकि डीजल इंजन 148 bhp की पावर और 343Nm का टॉर्क जनरेट करता था।

ट्रांसमिशन के लिए दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा भी गया था। कंपनी के मुताबिक, इसका पेट्रोल इंजन 13.9 किमी प्रति लीटर और वहीं डीजल इंजन 16 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देता है।

फैमली कार के रूप में जानी जाती थी क्रिस्टा

भारत में लॉन्च होते ही ग्राहकों द्वारा इनोवा क्रिस्टा को खूब प्यार मिला। यह एक प्रीमियम कार थी, जिसे 7-सीटर और 8-सीटर दोनों विकल्पों में खरीदा जा सकता था। यह ज्यादा लोगों के बैठने के लिए तो बनी ही थी। साथ ही, इसमें जरूरत पड़ने पर लास्ट रो को फोल्ड करके लगेज स्पेस को भी बढ़ाया जा सकता था। इसमें 300 लीटर का बूटस्पेस है और 2,750mm का व्हीलबेस था। जो कि इसे एक आरामदायक गाड़ी बनाता था। इस गाड़ी का कुल वजन 1530 किलो था।

इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट पर हो रहा है काम

नए मॉडल की बात करें तो इनोवा क्रिस्टा के फेसफिट मॉडल को लाए जाने की बात कही जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के फेसलिफ्टेड डीजल मॉडल को जल्द ही भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। फिलहाल इसपर कााम तेजी से किया जा रहा है और इसमें डीजल और रियर व्हील ड्राइव फीचर को एक साथ देखे जाने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि इसी साल अगस्त से टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल मॉडल की बुकिंग बंद कर दी गई थी और नए मॉडल को अगले साल के मध्य तक देखे जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

नंबर प्लेट को लेकर जरा-भी चूके तो कट सकता है तगड़ा चालान, कभी न करें ये गलतियां

इस रंग की खरीदें Car, रिसेल के समय हो जाएंगे मालामाल, सुरक्षा के लिहाज से भी है बेस्ट

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट