Move to Jagran APP

Toyota Fortuner का फेसलिफ्ट अवातर थाईलैंड में हुआ पेश, जानें सभी जानकारी

Toyota Fortuner का फेसलिफ्ट अवतार जल्द लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह सबसे पॉपुलर फोर व्हील ड्राइव (4WD) एसयूवी है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 03:59 PM (IST)
Toyota Fortuner का फेसलिफ्ट अवातर थाईलैंड में हुआ पेश, जानें सभी जानकारी
Toyota Fortuner का फेसलिफ्ट अवातर थाईलैंड में हुआ पेश, जानें सभी जानकारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Fortuner का फेसलिफ्ट अवतार जल्द लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह सबसे पॉपुलर फोर व्हील ड्राइव (4WD) एसयूवी है। अब Fortuner फेसलिफ्ट अवतार के साथ पूरी तरह नई हो गई है। कंपनी ने इस गाड़ी में काफी महत्वपूर्ण अपडेट्स दिए हैं। सबसे बड़ी बात नई डिजाइन की गई LED हेडलैंप्स दी है जो अधिक प्रमुख LED डेटाइम रनिंग लाइट (DRLs) को इंटीग्रेट करता है। ग्रिल को भी कंपनी ने अपडेट किया है और इसपर अब बड़े मेश पैटर्न दिए हैं। फ्रंट बंपर को भी अपडेट किया है और इसमें बड़े स्पोर्टी फॉग लैंप हाउसिंग और एक नए 18-इं एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। एसयूवी के प्रोफाइल और रियर में समान मौजूदा मॉडल जैसा ही नई LED टेल लाइट्स के साथ मौजूद है जो कि आकर्षक लुक देता है।

loksabha election banner

Fortuner के थाईलैंड स्पेसिफिकेशन मॉडल लाइन-अप में टॉप रेंज 'Legender' वेरिएंट भी दिया है जो कि रेगुलर वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी लुक देती है। इसमें कंपनी ने एक स्पिल्ट ग्रिल, एक फिर से डिजाइन किया गया स्पोर्टी बंपर LED टर्न इंडीकेटर्स, डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स के साथ LED DRLs, ग्रिल पर एक स्पोर्टी ग्लोस ब्लैक फिनिश, 20-इंच के एलॉय व्हील्स, डुअल-टोन बॉडी कलर और रियर में ग्लॉस ब्लैक एलिमेंट्स दिए गए हैं। वहीं, केबिन में कंपनी डिजाइन और लेआउट के मामले में पुराने मॉडल के ही समान है, इसे नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया है। कंपनी ने इसमें बड़ी 8-इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है। साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अपडेट किया है।

8 तरीकों से ड्राइवर सीट एडजस्टेबल के साथ को-ड्राइवर सीट इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल दी हैं। दूसरे नए फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इसमें एक वायरलेस फोन चार्जर, LED एम्बिएंट लाइटिंग, 9-स्पीकर JBL ऑडियो सिस्टम और एक 360 डिग्री व्यू कैमरा दिया है। स्पोर्टी Legender मॉडल में बड़ा 9.0 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ 7 एयरबैग्स, टोयोटा की सेफ्टी सेंस, कॉलिजन प्रिवेंशन सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग और रैडार गाइडेड डायनामिक क्रूज कंट्रोल दिया गया है। इसके साथ ही नई Toyota Fortuner में अपडेटेड Variable Flow Control दिया है जो स्टीयरिंग के वजन को स्पीड के हिसाब से बढ़ा देता है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो थाईलैंड में Toyota Fortuner फेसलिफ्ट में दो इंजन विकल्प दिए हैं। पहला Toyota Innova Crysta से लिया गया 2.4 लीटर, फोर-सिलेंडर, डीजल इंजन दिया गया है, जो 148bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 2.8 लीटर, फोर-सिलेंडर, डीजल इंजन दिया है जो भारत में भी मौजूद है और यह पुराने मॉडल से ज्यादा पावरफुल है। यह 25bhp ज्यादा पावर के साथ 201 bhp और 50 Nm ज्यादा टॉर्क के साथ 500 Nm टॉर्क देता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है, जबकि एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक भी दिया गया है। इसके अलावा कंपनी इसमें 2.7 लीटर, फोर-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, जो BS6 मानकों के अनुरूप है। भारतीय बाजार में कंपनी इस इंजन के साथ Fortuner फेसलिफ्ट को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.