नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में डीजल-पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसके चलते लोगों के बजट पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे अगर आप कार खरीदना चाहते हैं और आप डीजल-पेट्रोल के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए CNG बेहतर विकल्प हो सकता है। पेट्रोल या डीजल इंजन कारों की तुलना में सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देती हैं। यानी सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देकर महंगे ईंधन के बिल से राहत देती हैं। तो आइए जानते हैं देश में बिकने वाली उन तीन बेस्ट CNG कारों के बारे में, जो माइलेज के साथ-साथ बजट में भी किफायती साबित होगी।

मारुति सुजुकी ऑल्टो

भारतीय कार बाजार में सीएनजी कारों के मामले में मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। मारुति सुजुकी की कई सीएनजी कारें है जिसमें ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। ऑल्टो एंट्री-लेवल हैचबैक कार है जिसमें 0.8-लीटर इंजन मिलता है। सीएनजी से चलने पर ऑल्टो 40 PS का पावर और 60 Nm का टार्क जेनरेट करती है। मारुति सुजुकी ऑल्टो सीएनजी वैरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है, जबकि ऑल्टो का पेट्रोल वैरिएंट 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। ऑल्टो हैचबैक सीएनजी वैरिएंट LXi और LXI (O) ट्रिम्स में आती है। ऑल्टो हैचबैक के सीएनजी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 4.76 लाख रुपये से लेकर 4.82 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी WagonR

मारुति सुजुकी वैगनआर लंबे समय से कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। हाल ही में कंपनी ने वैगनआर टॉलबॉय हैचबैक कार के न्यू जेनरेशन माडल को लॉन्च किया था जिससे यह अपने सेगमेंट में टॉप पर चली गई। वैगनआर दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके अलावा यह कार सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध है। सीएनजी वैगनआर में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन मिलता है। यह इंजन 57 PS का पावर और 78 Nm का टार्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी कार 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। जिससे यह भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार है। वैगनआर सीएनजी वैरिएंट LXI और LXI (O) ट्रिम्स में आती है। वैगनआर सीएनजी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.83 लाख और 5.89 लाख रुपये है।

हुंडई सैंट्रो

हुंडई सैंट्रो की गिनती भारत में सबसे मशहूर और कामयाब कारों में की जाती है। न्यू जेनरेशन हुंडई सैंट्रो मैग्ना और स्पोर्ट्ज ट्रिम्स में सीएनजी ऑप्शन के साथ आती है। हुंडई सैंट्रो में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर इंजन मिलता है। नई सैंट्रो का सीएनजी वैरिएंट 60 PS का पावर और 85 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सैंट्रो सीएनजी मॉडल 30.48 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है। वहीं पेट्रोल इंजन के साथ यह 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। सैंट्रो सीएनजी वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 6.10 लाख रुपये और 6.38 लाख रुपये है।

Edited By: Sarveshwar Pathak