Move to Jagran APP

ये हैं अगस्त में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 SUV और MPV

बीता अगस्त का महीना कार कंपनियों के लिहाज़ से अच्छा रहा, करीब-करीब हर कंपनी की बिक्री में इजाफा हुआ है। यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है।

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2016 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2016 02:50 PM (IST)
ये हैं अगस्त में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 SUV और MPV

बीता अगस्त का महीना कार कंपनियों के लिहाज़ से अच्छा रहा, करीब-करीब हर कंपनी की बिक्री में इजाफा हुआ है। यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है। कॉम्पैक्ट, मिड-साइज़ एसयूवी और एमपीवी (मल्टी परपज़ व्हीकल) के अच्छे विकल्प होने की वजह से ग्राहक इन्हें प्राथमिकता दे रहे हैं। अगस्त की बिक्री के आंकड़े इस तथ्य की तस्दीक भी करते हैं। तो बढ़ते हैं आगे और जानते हैं कि बिक्री के मोर्चे पर टॉप-5 में शुमार रहे एसयूवी और एमपीवी मॉडल।

5- मारूति सुज़ुकी अर्टिगा

loksabha election banner

बिक्री के मामले में मारूति का दबदबा लंबे अरसे से कायम है। एमपीवी सेगमेंट में कंपनी की अर्टिगा बिक्री के मामले में पांचवें स्थान पर है। साल 2012 में आई अर्टिगा बाज़ार में शुरुआत से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसकी बड़ी वजह साफ-सुथरा डिजायन, अच्छा इंटीरियर, स्पेस और माइलेज़ है। हालांकि इस में फीचर्स की थोड़ी कमी है, इसके बावजूद इसे बड़ी फैमिली कार के तौर पर पसंद किया जाता है। अगस्त में मारूति ने 5024 अर्टिगा बेचीं।

4-फोर्ड ईकोस्पोर्ट

फोर्ड की यह इकलौती कार है जिसे भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। कॉम्पैक्ट कद-काठी, यूरोपीयन डिजायन और फीचर्स की बदौलत कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। खासकर शहरी ग्राहकों ने इसे हाथों-हाथ लिया है। ईकोस्पोर्ट में ईकोबूस्ट इंजन लगा है, जिसे दुनियाभर में कई अवॉर्ड मिले हैं। इस छोटी एसयूवी की ड्राइविंग और हैंडलिंग काफी अच्छी है। अगस्त में फोर्ड 5,248 ईकोस्पोर्ट बेचने में कामयाब रही।


3- हुंडई क्रेटा

क्रेटा यानी सफलता का दूसरा नाम, इस एसयूवी के बारे में इतना कुछ लिखा-पढ़ा और कहा जा चुका है कि यह नाम घर-घर में मशहूर हो गया है। एक साल में इसने बिक्री के अच्छे आंकड़े कंपनी के खाते में डाले हैं। ऊंचा कद, शानदार डिजायन, अच्छे सेफ्टी और कंफर्ट फीचर्स के अलावा इसमें कार जैसी आरामदायक ड्राइविंग मिलती है। माइलेज़ के मामले में भी यह काफी बेहतर है, इसका माइलेज़ 20 किलोमीटर प्रति लीटर का है। बिक्री की बात करें तो पिछले महीने हुंडई ने 8450 क्रेटा बेचीं।


2- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

नई और प्रीमियम इनोवा क्रिस्टा टोयोटा के लिए अच्छी सफलता बटोर रही है। महंगी होने के बावजूद इसे पसंद किया जा रहा है और बिक्री अच्छी हो रही है। अगस्त में कंपनी ने 8229 क्रिस्टा बेचीं। क्रिस्टा का डिजायन पहले के मुकाबले काफी शार्प है, इस में काफी प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं और दमदार डीज़ल इंजन की बदौलत इसकी परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है। डीज़ल इंजन के अलावा पेट्रोल और मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी इसमें मिलता है।


1- मारूति विटारा ब्रेज़ा

इस सेगमेंट में भी मारूति सुज़ुकी आते ही छा गई है। कंपनी की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। स्टाइल, कंफर्ट और अच्छे माइलेज़ की बदौलत लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। अगस्त में मारूति ने 9554 विटारा ब्रेज़ा बेचीं। ब्रेज़ा ने सबसे कड़ी टक्कर क्रेटा को दी है और इसके अलावा ईकोस्पोर्ट की बिक्री को भी इस ने काफी प्रभावित किया है।

तो ये थीं अगस्त में टॉप-5 पोजिशन पर रहीं एसयूवी और एमपीवी, अब बात करते हैं उन बड़ी गाड़ियों की जो कभी सेल्स चार्ट में काफी ऊपर रहा करती थीं लेकिन अब इनके पायदान खिसकते जा रहे हैं। सबसे पहले बात रेनो डस्टर की, रेनो को पहचान देने वाली डस्टर का फेसलिफ्ट मॉडल भी इसकी बिक्री को पहले जितना नहीं बढ़ा पा रहा है। अगस्त में रेनो ने 1658 डस्टर बेचीं।

लंबे समय तक यूटिलिटी और एसयूवी सेगमेंट की बादशाह रहीं महिन्द्रा बोलेरो और स्कॉर्पियो की अगस्त में बिक्री क्रमशः 4841 और 3918 यूनिट की रही। महिन्द्रा की ही एक्सयूवी-500 की 2222 यूनिट बिकीं। वहीं टाटा की सफारी और स्टॉर्म की बिक्री का सम्मिलित आंकड़ा 589 यूनिट का रहा।

सोर्स: कार देखो.कॉम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.