Move to Jagran APP

2017 में लॉन्च हुईं ये कारें रहीं खूब चर्चा में, जानिए फीचर्स और कीमत

मारुति इग्निस, जीप कंपास, हुंडई वरना, मारुति डिजायर और टाटा नेक्सन ऐसी गाड़ी हैं जिन्हें वर्ष 2017 में लॉन्च किया गया और लॉन्च से पहले ही इन्हें बाजार में लोगों से जबरदस्त रिस्पांस मिलने लगा था

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 04:29 PM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2017 06:54 PM (IST)
2017 में लॉन्च हुईं ये कारें रहीं खूब चर्चा में, जानिए फीचर्स और कीमत
2017 में लॉन्च हुईं ये कारें रहीं खूब चर्चा में, जानिए फीचर्स और कीमत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 2016 के मुकाबले वर्ष 2017 ऑटो सेक्टर के लिए काफी अच्छा रहा है। BS-III पर प्रतिबंध और GST लागू होने के बावजूद 2017 में ऑटो सेक्टर में लगातार ग्रोथ देखने को मिलती रही। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने नए मॉडल्स को लॉन्च और पुराने मॉडल्स को अपग्रेड किया है। आज हम आपको अपनी खबर में उन्हीं कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें वर्ष 2017 में लॉन्च किया गया और लॉन्च से पहले ही बाजार में लोगों से इन्हें जबरदस्त रिस्पांस मिला। ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी ने भी इन कारों को अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर बताया है।

loksabha election banner

1. मारुति इग्निस
कीमत - 4.59 लाख रुपये से लेकर 7.46 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for maruti ignis jagran

मारुति सुजुकी की इग्निस 13 जनवरी 2017 को लॉन्च की गई थी। इस कार के लॉन्च होने से पहली ही इसकी 12 हजार प्री-बुकिंग मिल चुकी थीं और लॉन्च के छठे दिन कंपनी को कार की 10,000 यूनिट्स की बुकिंग मिल गई थी। तेजी से बुकिंग के चलते इस कार का वेटिंग पीरिएड 2 से 3 महीने तक पहुंच गया था।

इग्निस पेट्रोल इंजन- मारूति इग्निस के पेट्रोल मॉडल में वही इंजन है जो कंपनी की स्विफ्ट कार में लगा है। 1197cc का यह इंजन 84.3PS की पावर देता है और 115Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 5-स्पीड और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा भी दी गई है।

इग्निस डीजल इंजन- इग्निस में डीजल इंजन स्विफ्ट वाला ही दिया गया है। 1248cc का यह इंजन 75PS की पावर और 190Nm का टॉर्क देता है।

एक्सपर्ट की राय:

इग्निस नए डिजाइन की गाड़ी है और मारुति जैसी कंपनी ने इसे बाजार में उतारा है। छोटे सेगमेंट में मारुति की हर गाड़ी की डिमांड ज्यादा रहती ही है। इसके साथ ही इसमें कीमत के हिसाब से कई एडवांस फीचर शामिल किए गए हैं।


2. हुंडई वरना
कीमत - 7.99 लाख रुपये से लेकर 9.19 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

Image result for hyundai verna jagran

प्रीमियम सेडान सेगमेंट में हुंडई वरना को लगातार बिक्री के अच्छे आंकड़े मिल रहे हैं। हुंडई वरना की 4 अगस्त से बुकिंग शुरू हुई थी और तब से अब तक कंपनी को इसकी 24,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। इतना ही नहीं निर्यात के मामले में मिडल ईस्ट से इस कार को 10,501 यूनिट्स के ऑर्डर भी मिल चुके हैं और साउदी अरब में कंपनी अब तक इसकी 2,022 यूनिट्स का निर्यात भी कर चुकी है। हाल ही में इस कार को इंडियन कार ऑफ द ईयर (ICOTY 2018) के खिताब से नवाजा गया।

वरना को नए K2 प्लेफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 1.6 लीटर डुअल VTVT पेट्रोल और 1.6 लीटर कॉमन रेल टेक्नोलॉजी डीजल इंजन दिया है। पेट्रोल वेरिएंट 123PS की पावर और 15.4Kgm का टॉर्क देता है। वहीं, डीजल मॉडल 128PS की पावर और 26.5Kgm का टॉर्क देता है।

दुनियाभर के 66 देशों में वरना की 88 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर/कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल और व्हीकल स्टेब्लिटी मैनेजमेंट दिया गया है।

एक्सपर्ट की राय:

हुंडई वरना अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर गाड़ी रही है। होंडा सिटी अब पुरानी हो गई है और सियाज इससे अच्छी है। इस सेगमेंट में काफी समय से कोई गाड़ी लॉन्च नहीं की गई थी और ना ही कोई अपडेट किया गया था जिसके चलते लोगों ने वरना की तरफ रुख मोड़ना शुरू किया। वरना में कंपनी ने नए फीचर्स शामिल किए हैं जिसके चलते ग्राहकों की ओर से इस कार को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

3. मारुति डिजायर
कीमत - 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for maruti dzire jagran

मारुति की कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर को 16 मई को लॉन्च किया गया था और 10 दिन के भीतर इसने 33,000 और मई महीने में 44,000 से ज्यादा बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया था।

मारुति की नई डिजायर में 1.2 लीटर VVT पेट्रोल इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ 22kmpl का माइलेज देती है। वहीं, 1.3 DDiS 190 डीजल इंजन 73bhp की पावर और 189Nm का टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन के साथ यह कार 28.40km/l का माइलेज देती है।

एक्सपर्ट की राय:

डिजायर पहले से ही कॉम्पैक्ट सेडान में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही है। अब कंपनी ने इसमें लुक्स को इंप्रूव किया है, कुछ नए फीचर्स शामिल किए हैं और पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल करने से इस कार को काफी ज्यादा प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

4. टाटा नेक्सन
कीमत - 5.85 लाख रुपये से लेकर 9.45 लाख रुपये

Image result for tata nexon jagran

टाटा की कॉम्पैक्ट SUV नेक्सन को 21 सितंबर 2017 को लॉन्च किया गया और नवंबर महीने तक इसकी 10,000 से ज्यादा यूनिट्स बनाई जा चुकी हैं और सितंबर महीने में यह टॉप 10 यूटिलिटी व्हीकल में शामिल हो गई थी। सितंबर महीने के दौरान इसकी 2772 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। टाटा मोटर्स ने नेक्सन के लॉन्च होने के बाद दो महीनों में 6,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया। बिक्री की परफॉर्मेंस को देखते हुए टियागो के बाद टाटा मोटर्स की नेक्सन दूसरी सफल लॉन्च मानी जा रही है। टाटा नेक्स की कीमत फोर्ड ईकोस्पोर्ट से 1 लाख रुपये और मारुति विटारा ब्रेजा से 40,000 से 50,000 रुपये कम है। कंपनी इसकी बिक्री के आंकड़े देखते हुए अब इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

टाटा इस वक्त नेक्सन में XE, XM, XT और XZ+ ट्रिम्स दे रही है। इसमें XZ ट्रिम उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इस बात की स्पष्टता सामने आ रही है कि XZA ट्रिम दिया जाएगा और इसमें XZ+ वाले सभी फीचर्स दिए जाएंगे। टाटा नेक्सन AMT की अनुमानित कीमत 9 लाख रुपये पेट्रोल वर्जन और 9.90 लाख रुपये डीजल वर्जन की हो सकती है। यानी करीब 40,000 रुपये का अंतर होगा।

एक्सपर्ट की राय:

टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों में काफी इंप्रूव किया है। डिजाइन, फीचर्स और लेकर परफॉर्मेंस तक कंपनी ने काफी कुछ पहले से बेहतर किया है। टाटा नेक्सन की ऑपरेशन कॉस्ट काफी कम है और कंपनी की सर्विस कॉस्ट भी काफी कम है। टाटा नेक्सन की फिटिंग फिनिश काफी अच्छी है, फीचर्स प्रीमियम है और साउंड सिस्टम काफी अच्छा दिया गया है। ऑडी के स्टाइल में नेक्सन में टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ग्राहकों को काफी आकर्षक करते हैं।

5. जीप कंपास
कीमत - 14.95 लाख रुपये से शुरू

Image result for jeep compass jagran

जीप ने भारत में मेड इन इंडिया SUV कंपास को 31 जुलाई 2017 को लॉन्च किया था। भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग होने के चलते अमेरिकन कार निर्माता ने इस SUV की कीमत उम्मीद से काफी कम रखी है। लॉन्च होने के तीन दिन के भीतर इस कार को 5,000 बुकिंग मिल चुकी थी और करीब 38 हजार लोगों ने इस SUV में रूचि दिखाई थी।

जीप कंपास में 2.0 मल्टीजेट II डीजल इंजन लगा है जो 173PS पावर और 350Nm का टॉर्क देती है। 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वाली यह कार 4x4, 4x2 ड्राइव ट्रेन में उपलब्ध है।

एक्सपर्ट की राय:

जीप कंपास अपने सेगमेंट में गेम चैंजर है क्योंकि वो हुंडई क्रेटा से बड़ी और जीप अपना एक नाम है। जीप को लोग पहचानते हैं। डीजल इंजन है, 4x4 है और देखने में काफी आकर्षक है, इसलिए लोग इसे खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कंपास सेगमेंट से थोड़ी अलग है, लोड़िंग अच्छी है और इस कार की कीमत काफी प्रतिस्पर्धी है जो लोगों की अपनी ओर खींचती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.