Move to Jagran APP

बाइक के इन 5 पार्ट्स को रखें फिट, लम्बे समय तक बाइक नहीं मांगेगी खर्चा

वैसे तो एक बाइक में कई सारे पार्ट्स होते हैं लेकिन अगर इन 5 पार्ट्स का ध्यान आप रखेंगे तो आपकी बाइक जल्दी से खर्चा नहीं मांगेगी। और बार-बार आपको सर्विस पर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 06 Oct 2017 06:04 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2017 10:22 AM (IST)
बाइक के इन 5 पार्ट्स को रखें फिट, लम्बे समय तक बाइक नहीं मांगेगी खर्चा
बाइक के इन 5 पार्ट्स को रखें फिट, लम्बे समय तक बाइक नहीं मांगेगी खर्चा

नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर आप अपनी बाइक से करते है प्यार और चाहते हैं कि आपकी बाइक हमेशा ठीक रहे और बीच रास्ते हैं अटके नहीं, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। वैसे तो एक बाइक में कई सारे पार्ट्स होते हैं लेकिन अगर इन 5 पार्ट्स का ध्यान आप रखेंगे तो आपकी बाइक जल्दी से खर्चा नहीं मांगेगी। और बार-बार आपको सर्विस पर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

1. इंजन ऑयल को करें चैक
समय-समय आप आप खुद भी गाड़ी का इंजन ऑयल चेक करते रहें। अगर इंजन कम हो रहा है तो टॉप-अप करा सकते हैं। कई बार इंजिन ऑयल सूख जाता है। जिसकी वजह से इंजन को काफी नुकसान पहुंचता है और गाड़ी गर्म भी होने लगती है। इसलिए सही मात्रा में इंजिन ऑयल रहना अति आवश्यक है।

2. एयर फिल्टर
आपकी बाइक में एयर फिल्टर भी बड़ा अहम पार्ट होता है। इसकी बाइक के एयर फिल्टर को समय समय पर साफ करते रहें। और तय वक्त पर एयर फिल्टर को जरूर बदलें। वर्ना इससे बाइक को नुकसान पहुंच सकता है।

3.बैटरी को करें चैक
बाइक की बैटरी को भी समय-समय चैक करें तो साफ़ करते रहें। यह भी देखिये की बैट्री में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लें। ऐसा करने से बाइक की उम्र लम्बी रहेगी।

4. स्पार्क प्लग पर दें ध्यान
सर्विस के दौरान बाइक के स्पार्क प्लग को भी चैक करा लें कोशिश कीजिये कि 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल डालें। क्योकिं अगर स्पार्क प्लग गड़बड़ी हुई तो बाइक स्टार्ट होने में आएगी दिक्कत।

5. टायर की देख भाल सबसे जरूरी
समय-समय पर बाइक के टायर्स में सही एयर प्रेशर जरूर रखें। इसके साथ ही व्हील बैलेंसिंग भी कराते रहें। अगर बाइक के टायर्स घिस गयें है तो बदल डालें और हमेशा ग्रिप वाले टायर्स का इस्तेमाल करें।

ऑटो एक्सपर्ट की राय
ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की मानें तो बाइक की सर्विस रेगुलर करानी चाहिये, अगर एक भी सर्विस मिस हो जाती है तो इससे गाड़ी को नुकसान होने की संभावना ज्यादा रहती है, टायर्स में सही एयर, बैटरी को समय पर चैक करना, इंजन ऑइल का ध्यान रखना की कब टॉप अप करना है या फुल डालना है, एयर फिल्टर साफ करना, ये कुछ जरूरी बातों का ध्यान हमेशा रखना चाइये, इसके अलावा किसी लोकल जगह से बाइक की सर्विस नहीं करानी चाहिये।

इन बातों का भी रखें ध्यान

बार-बार वाशिंग से बचें
कई बार देखने में आता है कि लोग गाड़ी को बार-बार पानी से धोते हैं लेकिन ऐसा करने से आपकी गाड़ी में जंग लग लगने का खतरा काफी ज्यादा रहता है इसलिए ऐसा करने से बचें। और किसी सूखे कपड़े या गीले कपड़े से गाड़ी को साफ कर सकते हैं।

टेफलोन कोटिंग के हैं फायदे
नई बाइक में टेफलोन कोटिंग करवाना फायदेमंद रहता है। धूल मिट्ठी से गाड़ी का रंग खराब होने से बचता है साथ ही बारिश के दाग नहीं पड़ने इसके अलावा कार की चमक को बरकरार रहती है।

सर्विस पर हमेशा ध्यान दें
टू-व्हीलर हो जा फोर व्हीलर, कार की सर्विस हमेशा समय पर करायें। क्योकिं अगर आप समय पर गाड़ी की सर्विस कराएंगे तो गाड़ी में उतना ही खर्चा आएगा जितनी जरूरत है। कोशिश कीजिये की ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ही कार की सर्विस कराएं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.