नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारूति सुजुकी की पॉपुलर हैचबैक कार की बिक्री में अप्रैल महीने में तेज गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के साथ यह टॉप 10 कारों की सूची में तीसरे स्थान पर फिसल गई है। मारुति सुजुकी की इस छोटी हैचबैक कार की बिक्री में 66 फीसद की गिरावट आई है और इसकी अप्रैल 2018 में 21,233 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि बीते वर्ष समान अवधि में इस कार की 22,549 यूनिट्स बिकी थीं।

मारुति के किस मॉडल ने गंवाई टॉप पोजीशन?

सबसे ज्यादा बिकने वाली कारो की सूची मे मारुति ऑल्टो को हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने रिप्लेस करके पहले स्थान पर जगह बना ली है। मारुति स्विफ्ट की अप्रैल 2018 में 22,776 यूनिट्स की बिक्री हुई है। सबसे खास बात यह है कि स्विफ्ट ने पिछले साल भी समान अवधि में ऑल्टो को पछाड़ कर पहले स्थान पर बनी हुई थी।

लेटेस्ट जनरेशन, नए डिजाइन और नए फीचर्स के चलते मारुति सुजुकी स्विफ्ट इस वक्त देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक बन गई है। कॉम्पैक्ट सेडान मारुति सुजुकी डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद है। डिजायर की अप्रैल महीने में 21,401 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके अलावा मारुति सुजुकी ने डिजायर टूर एस की 8,606 यूनिट्स की बिक्री की है।

मारुति सुजुकी की बलेनो, जो कि पिछले साल अप्रैल महीने में 17,530 यूनिट्स के साथ तीसरे स्थान पर थी, इस बार बलेनो 20,412 यूनिट्स के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। बलेनो के बाद मारुति सुजुकी की टॉल-ब्वॉयस डिजाइन वाली वैगन आर 16,561 यूनिट्स के साथ पांचवे स्थान पर मौजूद है। वैगन आर को मिडल-क्लास फैमिली कार भी माना जाता है और यह CNG ऑप्शन में भी उपलब्ध है।

लिस्ट में देखा जाए तो सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में पहले पांच मारुति सुजुकी के ही मॉडल्स शामिल हैं। इसके बाद देश की दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की एलीट i20 छठे ग्रैंड i10 सातवें और क्रेटा दसवें स्थान पर मौजूद है। उसी प्रकार मारुति सुजुकी के दो अन्य मॉडल्स मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा आठवें और मारुति सलेरियो नौवें स्थान पर मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

ये हैं देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 टू-व्हीलर्स, देखें पूरी लिस्ट

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस