Move to Jagran APP

ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 छोटी कारें

ये हैं 10 हैचबैक गाड़ियां जो देश में सबसे ज्यादा बिकीं और इनमें से टॉप 3 कार तो सिर्फ मारुति सुजुकी की ही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 04:01 PM (IST)
ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 छोटी कारें
ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 छोटी कारें

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। भारतीय कार बाजार में हैचबैक कार यानी छोटी कार हर महीनें लाखों की संख्या में बिकती हैं। ज्यादा डिमांड के चलते कार कंपनियां भी ज्यादा हैचबैक सेगमेंट पर अपना फोकस बनाए रखती हैं। इन गाड़ियों की सबसे ज्यादा डिमांड मिडल क्लास लोगों की होती है, जो देश की सवा सौ करोड़ की आबादी में से 27 करोड़ है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उन 10 हैचबैक गाड़ियों के बारे में जो देश में सबसे ज्यादा बिकीं हैं और इनमें से टॉप 3 मॉडल तो सिर्फ मारुति सुजुकी की ही हैं।

loksabha election banner

1. मारुति सुजुकी ऑल्टो
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की ऑल्टो सबसे ज्यादा खरीदी जाती है। ऑल्टो 800 की जनवरी महीने में 22,998 यूनिट्स बेची गईं, जो कि हैचबैक सेगमेंट में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है।

2. मारुति वैगन आर
मारुति की दूसरी हैचबैक वैगन आर को भी भारतीय बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है भले ही इसकी करीब 8 हजार यूनिट्स ऑल्टो से कम बिकीं हो लेकिन हैचबैक सेगमेंट में यह ग्राहकों की दूसरी पसंद बनी हुई है। कंपनी ने जनवरी महीने में इस कार की 14,930 यूनिट्स बेची हैं। आपको बता दें कंपनी अब इसे 7 सीटर में भी लॉन्च करने जा रही है।

3. मारुति स्विफ्ट
मारुति की तीसरी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट है। यह कार ऑल्टो और वैगन आर से धोड़ी महंगी जरूर है, लेकिन परफॉरमेंस में इस कार ने अपने सेगमेंट में अच्छा नाम कमाया हुआ है। जनवरी महीने में इस कार की कुल बिक्री 14,545 यूनिट्स हुई हैं। इस आंकड़ें में वैगन आर की बिक्री महज 385 यूनिट्स ही ज्यादा है।

4. हुंडई ग्रैंड i10
कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई भी टॉप 10 हैचबैक लिस्ट में कड़ी टक्कर दे रही है। हुंडई की i10 हैचबैक की बिक्री जनवरी महीने में 13,010 यूनिट्स रहीं है। आपको बता दें ग्राहकों की ओर अपना रुझान बढ़ाने के लिए हाल ही में कंपनी ने कई बदलावों के साथ इसका फेसलिफ्ट अवतार भी लॉन्च किया है।

5. हुंडई i20
i10 के बाद पांचवें स्थान पर हुंडई की i20 ने जगह बनाई हुई है। पिछले महीने कंपनी ने इस कार की 11,460 यूनिट्स की बिक्री की। इस कार की बिक्री कम न हो इसलिए कंपनी इसमें थोड़े-बहुत बदलवा करती रहती है।

6. मारुति सेलेरियो
पहले तीन स्थानों पर कब्जा करने के बाद मारुति की सेलेरियो इस लिस्ट में छठे पायदान पर है। जनवरी में इस कार की बिक्री 10,879 यूनिट्स रही हैं। अब कंपनी इस कार की सेल्स आई कमी के चलते इसका डीजल वर्जन बंद करने पर विचार कर रही है।

7. मारुति बलेनो
मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो इस लिस्ट में सातवें स्थान पर है। इस कार को लॉन्च हुए अभी ज्यादा समय भी नहीं हुआ है और इसका वेटिंग पीरियड 3 महीने तक पहुंचा हुआ है। जनवरी माह में कंपनी ने इसकी 10,476 यूनिट्स की बिक्री की है। अब कंपनी इसका पावरफुल अवतार बलेनो RS भी अगले महीने लॉन्च करने जा रही है।

8. रेनो क्विड
अपने लुक्स और शानदार फीचर्स को लेकर चर्चा में आई रेनो क्विड को भी भारतीय बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। पिछले महीने कंपनी ने इस की 6,924 यूनिट्स बेची हैं। हाल ही में कंपनी ने इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को अपनी ओर काफी आकर्षित कर रहा है।

9. टाटा टियागो
देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा की कार भी इस लिस्ट में सैकेंड लास्ट स्थान पर बनी हुई है। पिछले महीने कंपनी ने इस कार की 5,399 यूनिट्स बेची हैं। नोटबंदी के बाद टाटा मोटर्स की सेल बढ़ाने में इस कार का अहम योगदान रहा है। वही, कंपनी ने हाल ही में हेक्सा SUV को भी लॉन्च किया है और इस साल कंपनी को इस कार से भी काफी उम्मीदें हैं।

10. हुंडई इओन
हुंडई की तीसरी कार इओन भी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार की लिस्ट में शामिल है। ग्राहकों को इस कार का लुक काफी अच्छा लगता है। टाटा की टियागो को यह कार कड़ी टक्कर देती है। जनवरी महीने में कंपनी ने इस कार की 5,047 यूनिट्स बेची हैं। यह आंकड़ा टियागो से केवल 352 यूनिट ही कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.