Move to Jagran APP

ट्रैफिक जाम को मात देने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, समय के साथ होगी ईंधन की बचत

जाम से बचने के लिए अपनी यात्रा शुरू करने से पहले स्थानीय समाचार चैनलों पर ट्रैफिक रिपोर्ट देखें। वहीं आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए विभिन्न मार्गों को जानकारी रखने से आप ट्रैफिक में फंसने से बच सकते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 25 May 2023 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 05:25 PM (IST)
ट्रैफिक जाम को मात देने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, समय के साथ होगी ईंधन की बचत
tips to avoid traffic jams in metro cities like Delhi Mumbai and Bengaluru

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की मेट्रोपोलिटन सिटी में ट्रैफिक जाम एक आम समस्या है। लोग अक्सर घंटों जाम में फंस जाते हैं, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान लोगों को काम पर जाने या मीटिंग के लिए देर हो जाती है। ट्रैफिक में फंसना कई तरह से नुकसानदायक साबित होता है। एक तो आपके समय की बर्बादी होती है ऊपर से कार में अधिक फ्यूल लगता है।

loksabha election banner

ऐसे में ट्रैफिक जाम के दौरान वाहन चलाना ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि, आप पूरी तरह से सड़कों पर होने वाले जाम से नहीं बच सकते लेकिन इससे बचने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं, आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

ट्रैफिक रिपोर्ट की जांच करें

जाम से बचने के लिए, अपनी यात्रा शुरू करने से पहले स्थानीय समाचार चैनलों पर ट्रैफिक रिपोर्ट देखें। इस तरह, आपको पहले से पता चल जाएगा कि किन मार्गों पर ट्रैफिक हो सकता है या समय पर अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए आपको किन मार्गों से बचना चाहिए। इस अपडेट के लिए ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल और स्थानीय चैनलों को फॉलो करना एक अच्छा विकल्प है।

वैकल्पिक मार्ग खोजें

अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए विभिन्न मार्गों को जानकारी रखने से आप ट्रैफिक में फंसने से बच सकते हैं। जब आप अलग-अलग रास्तों के बारे में जानते होंगे, तो किसी स्थान पर यातायात की स्थिति को देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। ऐसे में आप ट्रैफिक जाम से बचने के साथ अपना समय ईंधन भी बचा सकेंगे।

पीक ऑवर्स में बाहर जाने से बचें

जब तक बहुत जरूरी न हो, पीक ऑवर्स के दौरान अपने वाहन को बाहर निकालने से बचें। सड़कों पर होने वाले भारी जाम में फंसने से बचने के लिए आप पहले से ही अपनी यात्रा में देरी करने या सुबह जल्दी निकलने की योजना बना सकते हैं। ऑफिस जाते समय, आप घर से थोड़ा जल्दी या ऑफिस से थोड़ी देर बाद निकलने की कोशिश कर सकते हैं।

ट्रैफिक ऐप्स का उपयोग करें

ऐसे कई ऐप्स हैं जो रीयल-टाइम ट्रैफिक की निगरानी करने में सहायता करते हैं। ऐसे अधिकांश ऐप में ट्रैफिक की स्थिति देखने के लिए रियल टाइम कैमरा फीड होता है। यह चलते-फिरते आपका रूट तय करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इन ट्रैफिक ऐप्स का उपयोग करके आप अपना समय बचा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.