Move to Jagran APP

हिल स्टेशन पर अपनी गाड़ी से सफर करने की कर रहे हैं तैयारी तो इन बातों पर करें गौर

गर्मी से निजात पाने के लिए अक्सर लोग किसी हिल स्टेशन पर घूमने निकल जाते हैं, वैसे ज्यादातर लोग अपनी ही गाड़ी से घूमना पसंद करते हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 09:13 AM (IST)
हिल स्टेशन पर अपनी गाड़ी से सफर करने की कर रहे हैं तैयारी तो इन बातों पर करें गौर
हिल स्टेशन पर अपनी गाड़ी से सफर करने की कर रहे हैं तैयारी तो इन बातों पर करें गौर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। गर्मी से निजात पाने के लिए अक्सर लोग किसी हिल स्टेशन पर घूमने निकल जाते हैं। वैसे ज्यादातर लोग अपनी ही गाड़ी से घूमना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए ताकि वो सफर के दौरान जहां चाहें अपनी गाड़ी रोककर सफर का पूरा आनंद उठा सके। पहाड़ों के टूर पर निकलने से पहले अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो आपको सफर और भी बेहतर हो सकता है। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो कि आपके काम आ सकते हैं। 

loksabha election banner

टूल किट हमेशा रखें साथ: टूर पर निकलते समय अपनी गाड़ी में टूल किट को चेक करके रखें और ध्यान रखें सभी औजार पूरे हैं या नहीं। इस बात पर ध्यान देने की जरूरत इसलिए पड़ती हैं क्योंकि कोई नहीं जानता कि गाड़ी में किस वक्त किस औजार की जरूरत पड़ जाए।

टायर्स को जरूर करें चैक: हाइवे और मैदानी इलाकों के मुकाबले पहाड़ी इलाकों में ड्राइव करना काफी कठिन होता है। स्टेयरिंग पर आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिये, लेकिन गाड़ी के टायर्स सफर के लायक हैं या नहीं इस बात पर भी गौर करना जरूरी होता है। अगर टायर्स घिस चुके हैं तो उन्हें बदलवा लें, क्योंकि पहाड़ी इलाकों में सड़कों पर काफी घुमावदार मोड़ होते हैं। ऐसे में अच्छे ग्रिप वाले टायर्स की जरूरत होती है। इतना ही नहीं गाड़ी में हमेशा स्पेयर टायर भी रखें।

गाड़ी की लाइट: आपकी गाड़ी की सभी लाइटें ठीक हैं या नहीं, यह भी चेक करें। पहाड़ी इलाकों में शाम ढलते ही अंधेरा छा जाता है और कुछ भी दिखना मुश्किल हो जाता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी की हेडलाइट और टेल लाइट ठीक से काम कर रही हो।

हवा का प्रेशर: हिल स्टेशनों पर रास्ते एक समान नहीं होते और ऐसे में गाड़ी के टायर्स में हवा का प्रेशर एक दम सही होना चाहिए, इतना ही नहीं रास्ते पर बीच-बीच में हवा चेक भी करते रहें। अगर सभी टायर्स में हवा सही होगी तो रोड्स पर आपको अच्छी ग्रिप मिलेगी और ड्राइव करने में आपको मजा भी आएगा।

टर्न इंडिकेटर को चैक करें: आपकी गाड़ी में टर्न इंडिकेटर का सही होना जरूरी है, मुड़ने की दिशा में यह बहुत काम आते हैं। इससे पीछे और आगे से आने वाले वाहन को पता चल जाता है की आप किस दिशा में गाड़ी को ले जा रहे हैं इससे दुर्घटना होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

ब्रेक सिस्टम है बेहद जरूर: पहाड़ी इलाकों में ड्राइव करते समय आपकी गाड़ी के ब्रेक एक दम सही होने चाहिए क्योंकि ऐसे इलाकों में ब्रेक की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए ब्रेक शू को सर्विस के दौरान चेक करा लें और जरूरत पड़ने पर इन्हें चेंज भी करा सकते हैं। 

वाइपर को करें चेक
पहाड़ी इलाकों में अक्सर बारिश की सम्भावना बनी रहती है, ऐसे में अगर आपकी गाड़ी के वाइपर्स का ठीक होना बेहद जरूरी है, ताकि विंड स्क्रीन को ठीक से होने में मदद मिलती है, अगर ये घिस चुके हैं तो नए बदलवा लें।

छाता जरूर रखें
पहाड़ी इलाकों में बारीश कभी भी हो जाती है, ऐसे में आपके पास एक छाता भी होना बेहद जरूरी है, क्योकिं कभी भी गाड़ी रोककर बाहर निकलना पड़ सकता है और ऐसे में अगर बारिश हो रही हो तो आप भीग सकते हैं। उम्मीद है ये सभी जरूरी टिप्स आपके लिए मददगार साबित होंगे. हिल स्टेशन पर जाते समय ये टिप्स आपके काफी काम के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.