नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टू-व्हीलर की रेंज काफी ज्यादा बढ़ गई है। देश और दुनिया की जानी-मानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां भारत में अपनी एक से बढ़कर एक बाइक लॉन्च करती रहती है। मार्केट में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए बाइक्स मौजूद हैं। युवाओं को ध्यान में रखते हुए थोड़ी स्पोर्ट्स लुक वाली स्टाइलिश बाइक्स मौजूद हैं। नौकरीपेशा वाले वर्ग को ध्यान में रखते हुए अधिक माइलेज देने वाली बाइक्स की भी लंबी चौड़ी रेंज है।

आज हम आपको यह बता रहे हैं कि आपको नई बाइक खरीदते वक्त किन बातों को सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर अगर आप पहली बार बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस पर सबसे ज्यादा गौर करने की जरूरत है।

अगर आप नई बाइक खरीदने जा रहे हैं तो पहले उसे एक बार आराम से चला कर जरूर देखें, क्योंकि चलाकर आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी बाइक आपके लिए कितनी ज्यादा कंफर्टेबल है या नहीं है। तो बाइक को खरीदने से पहले उसकी टेस्ट राइड लेकर यह कंफर्म कर सकते हैं कि आगे जाकर आपको इस बाइक पर कितनी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

माइलेज पर सबसे ज्यादा ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि आप बाइक पर एक बार पैसा खर्च करके उसे खरीदते हैं, लेकिन उसे चलाने के लिए आपको लगातार उसमें पेट्रोल भरवाने की जरूरत होती है। जिस प्रकार से पेट्रोल की कीमत बढ़ रही है तो ऐसे में मिडिल क्लास परिवार के लोगों के लिए अधिक माइलेज देने वाली बाइक ज्यादा सही रहती हैं।

आजकल की बाइक्स में पहले के मुकाबले ज्यादा फीचर्स आ रहे हैं तो ऐसे में आप सेफ्टी के लिहाज से मिलने वाले फीचर्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं कि इस प्रकार के फीचर्स आपकी बाइक में उपलब्ध हैं या नहीं है। सेफ्टी फीचर्स की मदद से दुर्घटना के वक्त इंसान की जान की सुरक्षा होती है तो ऐसे में सेफ्टी फीचर्स बहुत ज्यादा मायने रखते हैं।

यह भी पढ़ें:4 लाख से कम में आने वाली S-Presso और Redi-Go में से कौन सी कार है ज्यादा बेहतर

यह भी पढ़ें:Disha Patani ने खरीदी ये नई Suv, जानें क्या है खास

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप