Move to Jagran APP

गाड़ी चलाते समय की गई इन 8 गलतियों से हो सकती है आपको जेल, कट सकता है चालान

इन बातों की अनदेखी से चालान कटने के अलावा ड्राइवर को जेल भी हो सकती है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 10:09 AM (IST)
गाड़ी चलाते समय की गई इन 8 गलतियों से हो सकती है आपको जेल, कट सकता है चालान
गाड़ी चलाते समय की गई इन 8 गलतियों से हो सकती है आपको जेल, कट सकता है चालान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हाइवे पर कार चलाते समय आप अक्सर कई होल्डिंग देखते होंगे जिसमें ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’, ‘शराब पीकर गाड़ी न चलाएं’, ‘घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है’ जैसी लाइन्स लिखी होती हैं। ऐसे में हम आपको उन 8 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी अनदेखी से ड्राइवर को जेल के साथ चालान भी भरना पड़ सकता है।

loksabha election banner

इन जगहों पर न खड़ा करें गाड़ी

क्या आपको पता है कि केवल 'नो पार्किंग' स्डैंड के अलावा भी कई जगह गाड़ी का खड़ा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। अगर आप अपनी गाड़ी किसी स्कूल, अस्पताल या सरकारी भवन के गेट के सामने खड़ा करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा बस स्टॉप, ट्रैफिक सिगनल, जेब्रा क्रॉसिंग या फिर मेन रोडपर भी गाड़ी खड़ा करने पर आपका जालान कट सकता है।

वनवे पर रिवर्स करना है खतरनाक

लोग अक्सल इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि वनवे पर गाड़ी रिवर्स करना गलत नहीं है, जिसके कारण आए दिन हमें सड़क हादसे की खबर मिलती रहती है। हाइवे की तरह वनवे रोड पर भी गाड़ी रिवर्स करना सही नहीं है और कई बार यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

रात में भी फॉलो करें ट्रैफिक लाइट

अक्सर लोग सोचते हैं कि रात 10 बजे के बाद ट्रैफिक लाइट के नियमों का पालन करना जरूरी नहीं होता है, लेकिन अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो आप गलत हैं। दरअसल इस सोच का एक बड़ा कारण रात 10 बजे के बाद कई जगहों पर ट्रैफिक लाइट का न जलना या फिर बस ब्लिंक करना शामिल है। इसलिए जहां भी आपको ट्रैफिक लाइट काम करती दिखे वहां इसका पालन जरूर करें। मेट्रो सिटीज में रात में ट्रैफिक लाइट की अनदेखी कई बार दुर्घटना का सबसे कारण बनती हैं।

शराब पीकर गाड़ी चलाना है अपराध

कई लोग सोचते हैं कि शराब का सेवन करने के बाद कुछ खा लेने पर इसका पता नहीं चलता है, लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। शराब पीकर खाना खाने पर केवल 10 से 20 फीसदी तक अल्कोहल आपके शरीर में कम होता है। जबकि, शरीर के अंदर अल्कोहल 0.03 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर आप शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं तो चालान कटने के अलावा आप पर पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है।

हाई बीम का इस्तेमाल

हाई बीम का इस्तेमाल उन्हें जगहों पर करना चाहिए जहां ज्यादा अंधेरा हो। अगर आप इसका इस्तेमाल वनवे रोड या फिर शहरी इलाके में करते हैं तो सामने से आ रहे ड्राइवर को गाड़ी चलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई सड़क हादसे इस हाई बीम के कारण भी होते हैं। इसी कारण भारत के कई शहरों या इलाकों में हाई बीम इस्तेमाल करने पर आपका चालान कट सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि अपनी गाड़ी को लो-लाइट पर चलाएं।

स्पीड लिमिट

कई जगहों पर गाड़ी की स्पीड तय कर दी जाती है। ऐसे में अगर इन सड़कों, हाइवे या पुल पर आप तय स्पीड से ज्यादा रफ्चार पर चलते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है।

मोबाइल और ब्लूटूथ का इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन या फिर ब्लूटूथ/वायरलेस हेडफोन का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने पर आपका चालान भी कट सकता है।

सीट बेल्ट

बाइक के लिए जैसे हेलमेट सबसे जरूरी है वैसे ही चार पहिया वाहन चलाने के लिए सीट बेल्ट। अगर आप सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.