Move to Jagran APP

हो जाइए तैयार, दिसंबर में लॉन्च होने वाली हैं ये धांसू SUV कारें, सीएनजी Car के नाम भी शामिल

भारतीय बाजार में एसयूवी की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनियां अब सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों को भी एसयूवी सेगमेंट में पेश कर रही हैं। यही वजह है कि दिसंबर 2022 में कई शानदार कारें लॉन्च होने वाली हैं। नीचे गाड़ियों के नाम जानें

By Atul YadavEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 11:27 AM (IST)
हो जाइए तैयार, दिसंबर में लॉन्च होने वाली हैं ये धांसू SUV कारें, सीएनजी Car के नाम भी शामिल
इस महीने लॉन्च होंगी ये सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल के आखिरी महीने में भी एसयूवी गाड़ियों का बाजार गर्म रहने वाला है, क्योंकि दिसंबर 2022 में एक से बढ़कर एक धांसू SUV कारें लॉन्च होने को तैयार हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन गाड़ियों से जुड़ी हुई सारी डिटेल्स के बारे में जरूर जानें, ताकि आपको अपनी ड्रीम कार खरीदने में मदद मिल सके।

loksabha election banner

आपको जानकारी के लिए बता दें कई ऑटो निर्माता इस दिसंबर में नई एसयूवी पेश करने के लिए तैयार हैं। मर्सिडीज-बेंज और बीएमडब्ल्यू से लेकर मारुति सुजुकी और टोयोटा तक, कार निर्माता प्रतिस्पर्धी एसयूवी बाजार में नए वाहन पेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी

मारुति सुजुकी भी अगले महीने ग्रैंड विटारा सीएनजी को लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कार मारुति सुजुकी की पहली एसयूवी होने की उम्मीद है जो सीएनजी पर चलती है। इसमें क्रमशः 103 hp और 136 Nm के पावर और टॉर्क आउटपुट के साथ 1.5-लीटर K15C, चार-सिलेंडर इंजन मिलने की उम्मीद है। ग्रैंड विटारा को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलने की संभावना है।

Toyota Hyryder CNG

टोयोटा हाइराइडर हाइब्रिड की भारी डिमांड के बाद कंपनी अब इसका सीएजनी वेरिएंट पेश करने के लिए तैयार है। Toyota Hyryder का CNG वेरिएंट दिसंबर महीने में भारतीय बाजार में एंट्री करेगा। कार को S और G नाम के दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। हालांकि, अभी तक कंपनी ने इसके लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया है। यह मारुति सुजुकी के 1.5-लीटर K15C इंजन द्वारा संचालित होगी। पावर आउटपुट की बात की जाए तो यह पेट्रोल मोड में 103 hp और 136 Nm और CNG मोड में 88 hp और 121.5 Nm होने की उम्मीद है।

दिसंबर 2022 में आने वाली लग्जरी कारों की लिस्ट

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी

मर्सिडीज-बेंज दिसंबर में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईक्यूबी पेश करेगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। पॉवरट्रेन की बात करें तो यह इंटरनेशल मार्केट में 300 4Matic और 350 4Matic इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कयास लगाया जा रहा है कि जो भारतीय बाजार में आएगी वो 300 4Matic हो सकती है।

मर्सिडीज-बेंज जीएलबी

लक्ज़री ऑटोमेकर मर्सिडीज-बेंज दिसंबर में अपनी जीएलबी एसयूवी पेश करेगी। सात सीटों वाली इस कार को भारत में तीन वेरिएंट में पेश किया जाएगा। इनमें एंट्री-लेवल GLB 200, मिड-स्पेक GLB 220d और टॉप वेरिएंट GLB 220d 4Matic शामिल हैं। इसमें दो 10.25-इंच इंफोटेनमेंट लेआउट मिलेंगे। इसके अलावा इसमें सनरूफ, वेटिलेटेड सीट, जैसे तमाम लग्जरी फीचर्स मिलेंगे। पेट्रोल संस्करण में 1.3-लीटर टर्बो इंजन दिया जा सकता है,जो 163 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसके दूसरे वेरिएंट में 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा, जो 190 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करेगी।

नोट: ऊपर दिए गए गाड़ियों की आधिकारिक लॉन्च डेट का खुलासा कंपनी द्वारा अभी नहीं किया गया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिसंबर में इन गाड़ियों की लॉन्चिंग हो सकती है।

यह भी पढ़ें

कार जैसी रफ्तार और 805 किमी रेंज, टेस्ला के इस पावरफुल ट्रक ने तो कमाल कर दिया

Golden Era Of Cars: लंबी गाड़ियों वाली क्लासिकल फीलिंग... आपको याद है वो दमदार और लग्जरी कार?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.