Move to Jagran APP

आपकी कार को स्मार्ट बना देंगे ये 4 Smart गैजेट्स

कार के लिए ऐसे गैजेट्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी कार को स्मार्ट बना सकते हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 07:04 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 07:06 PM (IST)
आपकी कार को स्मार्ट बना देंगे ये 4 Smart गैजेट्स
आपकी कार को स्मार्ट बना देंगे ये 4 Smart गैजेट्स

 नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। दुनिया में टेक्नोलॉजी अब काफी ज्यादा एडवांस्ड हो चुकी है, गैजेट्स हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुके हैं। स्मार्ट गैजेट्स की मदद से मुश्किल काम भी आसानी से हो जाता है, यहां हम आपको कुछ ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप अपनी कार में इस्तेमाल करेंगे तो आपकी कार भी स्मार्ट लगेगी।

loksabha election banner

इंफोटेनमेंट सिस्टम
आजकल म्यूजिक सिस्टम की जगह इंफोटेनमेंट सिस्टम ने ले ली है। क्योकिं इनमें कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं अगर आप म्यूजिक और मूवी देखना पसंद करते हैं तो आप अपनी कार में एंटरटेनमेंट स्क्रीन लगा सकते हैं। आप आसान तरीके से एक पोर्टेबल स्क्रीन अपनी कार में जोड़ सकते हैं। एक्सटर्नल स्क्रीन को सिर्फ 12V के पावर सॉकेट की जरूरत होगी, जो कि किसी भी कार में होता है। यह एक्सटर्नल एक छोटे टैब की तरह आपकी कार में आसानी से अटैच हो सकता है। इन-कार एंटरटेनमेंट सिस्टम माइक्रो SD कार्ड और यूएसबी पोर्ट के साथ आता है। ब्लूटूथ और 3.5mm ऑडियो जैक जैसे फीचर्स के साथ आप लंबी ड्राइव के दौरान शानदार म्यूजिक का मजा ले सकते हैं।

व्हीकल ट्रैकर
यह एक ऐसा डिवाइस है। जिसे आप कार के ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक पोर्ट में इनस्टॉल कर सकते हैं। उसके बाद एक जिसके ऐप के जरिए इसे आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है, इस ऐप को आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं। GPS सिस्टम बेस्ड यह गैजेट कार की लोकेशन को ट्रेस करके उसकी सही स्थिति बताएगा। कार चोरी हो जाने पर उसकी लोकेशन आसानी से ट्रैक की जा सकती है। यह वाकई काफी काम का डिवाइस है।

जब कार में मिले WiFi हॉटस्पॉट
आजकल इंटरनेट हम सभी की जरूरत बन चुका है। लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने पर यह खत्म होने लगता है, और अगर सफर के दौरान ऐसा हो तो थोड़ी सी असुविधा भी हो जाती है। ऐसे में कार के अन्दर WiFi हॉटस्पॉट लगाया जा सकता है जिससे एक बार में ही आप 10 से 12 स्मार्टफोन कनेक्ट कर सकते हैं। ट्रिप पर जाते समय कार में पोर्टेबल वाई-फाई डिवाइस काफी मददगार साबित होते हैं।

कार में कॉफी मेकर
अब चूंकि सर्दियां आ चुकी हैं तो ऐसे में लोग वीकेंड पर चले जाते हैं, ट्रिप में अगर हॉट कॉफी मिल जाए तो सफ़र का मजा ही बढ़ जाता है। लेकिन हर जगह आप जगह जगह गाड़ी रोक कर कॉफी नहीं पी सकते, लेकिनकॉफी मेकर की मदद से आप सफर के दौरान कार में हे कॉफी या चाय बनाकर पी सकते हैं। कॉफी मेकर को कार के 12V सॉकेट से अटैच करके आसानी से कॉफी बनाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.