Move to Jagran APP

2018 में लॉन्च होंगे इन पॉपुलर हैचबैक गाड़ियों के अपग्रेडेड वेरिएंट्स

डेटसन रेडी-गो AMT, नई मारुति स्विफ्ट, हुंडई सेंट्रो, फोर्ड फीगो और हुंडई i20 फेसलिफ्ट 2018 में लॉन्च होने जा रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 05 Jan 2018 05:57 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 08:10 AM (IST)
2018 में लॉन्च होंगे इन पॉपुलर हैचबैक गाड़ियों के अपग्रेडेड वेरिएंट्स
2018 में लॉन्च होंगे इन पॉपुलर हैचबैक गाड़ियों के अपग्रेडेड वेरिएंट्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वर्ष 2017 के दौरान ऑटो सेक्टर में कई नई गाड़ियां और अपग्रेडेड मॉडल्स लॉन्च हुए। अब कंपनियां 2018 में अपनी बिक्री में बढ़ोतरी लाने के लिए कई नए मॉडल्स लॉन्च करेगीं जिनमें हैचबैक से लेकर लग्जरी SUV तक शामिल हैं। पिछली खबर में हमने आपको 2018 में लॉन्च होने जा रही लग्जरी SUV के बारे में बताया था अब हम आपको अपनी इस खबर में उन हैचबैक गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो इस साल लॉन्च की जाएंगी। इनमें से कुछ मॉडल्स को ऑटो एक्सपो के दौरान ही लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

डेटसन रेडी-गो AMT

Image result for datsun redi go amt jagran

डेटसन अपनी ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट के साथ रेडी-गो को जनवरी में ही लॉन्च कर देगी। इसके अलावा कंपनी इसमें किसी तरह का कोई कॉस्मैटिक बदलाव नहीं करेगी। इसमें वही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा जो क्विड में दिया गया है। कंपनी इसकी कीमत मौजूदा 1 लीटर वेरिएंट के मुकाबले 25 से 30 हजार रुपये ज्यादा रख सकती है। कार में लगा 1.0L का iSAT पेट्रोल इंजन मिलेगा और यह 67 bhp पावर और 91 Nm टॉर्क देता है, यह वही इंजन है जो मौजूदा 1.0L रेडीगो में लगा है। स्पेशल एडिशन के लिए इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया। खैर यह 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है और एक लीटर में यह कार 22.5 किलोमीटर की माइलेज निकल देगी।

नई मारुति स्विफ्ट

Image result for maruti swift 2017 jagran

नई मारुति स्विफ्ट की बुकिंग शुरू हो चुकी है। कंपनी इसे ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च करने जा रही है। नई स्विफ्ट को भी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इंजन की बात करें तो नई स्विफ्ट में भी 1.2-लीटर का K Series वाला पेट्रोल और 1.3-लीटर का DDiS डीज़ल इंजन मिलेगा, इतना ही नहीं इस कार को SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) सिस्टम से भी लैस किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी की वजह से कार की माइलेज काफी अच्छी हो जाती है। सोर्स की मानें तो यह कार 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन के साथ भी शो-केस की जा सकती है। इसके अलावा हाइब्रिड स्विफ्ट में 86 बीएचपी पेट्रोल इंजन के साथ 10kW इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा जिसे 5-स्पीड एएमटी से लैस किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

हुंडई सेंट्रो

Image result for hyundai santro jagran

हुंडई अपनी सेंट्रो को ऑटो एक्सपो के दौरान रीलॉन्च करने जा रही है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी इसमें 0.8 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन दे सकती है, जो वह i10 में दे रही है। इसके साथ ही यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होंगे। माना जा रहा है एंट्री-लेवल कारों में ऑटोमैटिक ऑप्शन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी अपनी इस छोटी कार में AMT ऑप्शन भी दे सकती है।

फोर्ड फीगो

Image result for ford figo facelift jagran

फोर्ड अपनी फीगो हैचबैक का फेसलिफ्ट वर्जन 2018 के मध्य में लॉन्च करेगी। कंपनी भारत में अपने इस अपडेटेड मॉडल की टेस्टिंग भी कर रही है। इस कार में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। फीगो हैचबैक के साथ कंपनी अपनी एस्पायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान को भी लॉन्च करेगी। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो इकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट में दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 1.5 लीटर TDCI डीजल इंजन भी दिया जा सकता है।

हुंडई i20 फेसलिफ्ट

Image result for hyundai i20 facelift jagran

भारत में हुंडई i20 फेसलिफ्ट की टेस्टिंग चल रही है। नई हुंडई i20 फेसलिफ्ट में 1.2 लीटर कप्पा डुअल VTVT इंजन दिया जाएगा जो 82bhp की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके साथ ही इसमें 1.4 लीटर CRDi डीजल इंजन दिया जाएगा जो 89bhp की पावर देगा। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। कंपनी इसमें 1.4 लीटर डुअल VTVT पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो 4 स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके साथ ही फीचर्स के तौर पर इसमें 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, अपडेटेड इन्फोटेनमेंट सिस्टम और बेहतर सेफ्टी फीचर्स शामिल कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.