Move to Jagran APP

आज ही अपनी कार से निकलवा दें ये गैजेट्स, होता है बड़ा नुकसान

कुछ ऐसे गैजेट्स होते हैं जो आपकी कार पर बुरा असर डालते हैं और कार मालिक को इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको कार में लगे हुए इन्हीं गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ये गैजेट्स आपको कार से निकलवा देने चाहिए।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 06:02 PM (IST)
आज ही अपनी कार से निकलवा दें ये गैजेट्स, होता है बड़ा नुकसान
कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये गैजेट्स (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत से कार मालिक अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनी कार में कुछ गैजेट्स रखते हैं। इनमें से कुछ ऐसे गैजेट्स होते हैं जो आपकी कार पर बुरा असर डालते हैं और कार मालिक को इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको कार में लगे हुए इन्हीं गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करना आपकी कार पर भारी पड़ सकता है।

loksabha election banner

बेस ट्यूब: बहुत सारे म्यूजिक लवर्स अपनी कार में बेस ट्यूब लगवा लेते हैं। ये कार के म्यूजिक का बेस बढ़ाने के काम आती है हालांकि लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से आपकी कार की बॉडी कमजोर होती है साथ ही इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। आपको अपनी कार में बेस ट्यूब के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

कार ह्यूमिडीफायर: कार में ह्यूमिडिफायर रखना काफी लोगों को पसंद है लेकिन ये आपकी कार की ह्यूमिडिटी बढ़ा देता है जिसकी वजह से कार के इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स खराब हो सकते हैं साथ ही इंटीरियर को भी नुकसान होता है।

कार फ्रिज: कार फ्रिज को आपकी कार में कहीं भी लगाए जा सकते हैं। ज्यादातर मौकों पर इसे अलग से इन्स्टॉल किया जाता है। ये आपके बेवरेजेस को ठंडा तो रखते हैं लेकिन कार की बैटरी पर दबाव डालते हैं। लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

कार मूड लाइटिंग: बहुत से लोग कार में मूड लाइटिंग लगवाते हैं, इस लाइटिंग को लगाने के दौरान कार की वायरिंग प्रभावित होती है जिससे आपकी कार में लगे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स पर असर पड़ता है और ये खराब हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.