नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। चालू वित्त वर्ष के आखिरी महीने में अपना पुराना स्टॉक खाली करने के लिए कंपनियों की ओर से पेश किए गए डिस्काउंट ऑफर्स के बाद अब कंपनियां नई लॉन्चिंग के साथ तैयार हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगले दो महीनों में लॉन्च किया जाना है और इनकी अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी।

1. फोर्ड फीगो फ्रीस्टाइल

अनुमानित कीमत - 5.5 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली)

फोर्ड का दावा है कि वह अपनी नई फीगो के सस्पेंशन और स्टीयरिंग में बदलाव करेगी। फोर्ड फीगो और एस्पायर को भी भारतीय बाजार के लिए अपडेट किया जाएगा, लेकिन उससे पहले कंपनी फीगो फ्रीस्टाइल को लॉन्च करेगी। बाजार में यह कार हुंडई आई20 एक्टिव और फॉक्सवैगन क्रॉस पोलो को टक्कर देगी।

फ्रीस्टाइ में फोर्ड वाला 1.2 लीटर, थ्री-सिलेंडर ड्रेगन इंजन दिया जाएगा जो 1.5 लीटर यूनिट से लिया गया है। इसके अलावा रेग्युलर फीगो वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। फोर्ड ने आधिकारिक तौर पर इस कार को पेश किया है।

2. टाटा टिगोर JTP

अनुमानित कीमत - 8 लाख रुपये और 9 लाख रुपये के बीच (एक्स शोरूम दिल्ली)

टाटा ने अपनी परफॉर्मेंस सेडान टिगोर JTP को ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। कंपनी ने इस कार को जयम ऑटो के साथ मिलकर डेवलप किया है और इसे अगले दो महीनों में बाजार में लॉन्च किया जाएगा। JTP भारतीय बाजार में सबसे सस्ती हॉट सेडान होगी। इसमें लोअर्ड सस्पेंशन, नया एयर डैम्स, बॉनट पर एयर स्कूप्स, नया स्मोक्ड हेडलैंप्स और बॉडी किट दी जाएंगी। बॉडी किट में साइड-स्कर्ट और रियर डिफ्यूजर दिया गया है।

इसके अलावा कार में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो नेक्सन में दिया गया है। हालांकि इसके आउटपुट और एग्जॉस्ट सिस्टम को परफॉर्मेंस के लिए सुधारा जाएगा। यह इंजन 108bhp की पावर और 150Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

3. टाटा टियागो JTP

अनुमानित कीमत - 6.50 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली)

टाटा ने पहले ही इस बात की पुष्टि की है कि वह टिगोर के अलावा अपनी हैचबैक टियागो के हॉट वर्जन पर काम कर रही है। टियागो JTP को भी ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश किया गया था। इस हॉट हैचबैक में भी टिगोर जैसे ही बदलाव किए जाएंगे। टिगोर JTP में स्मोक्ड हेडलैंप्स, बॉनट स्कूप्स, बॉडी किट और रियर डिफ्यूजर दिया गया है। इसके साथ ही टाटा ORVMs पर रेड कलर और ब्लैक कलर छत के साथ स्पोर्टी लुक देगी।

इंजन की बात करें तो कार में नेक्सन वाला 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो-पेट्रोल इंजन देगी। यह इंजन 108bhp की पावर और 150Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

4. टाटा नेक्सन AMT

अनुमानित कीमत - 6.35 लाख रुपये से लेकर 10.25 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली)

टाटा की पॉपुलर सब-4-मीटर एसयूवी नेक्सन का ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) वर्जन 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इस कार के AMT वर्जन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध होगी। नेक्सन का ऑटोमैटिक वर्जन खरीदने के लिए रेग्युलर मॉडल से 50,000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। AMT वेरिएंट्स में यह फोर्ड इकोस्पोर्ट AT और महिंद्रा TUV300 AMT से सस्ती होगी।

पावर स्पेसिफिकेशन में कंपनी किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करेगी। इसमें 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। इसके अलावा बाकी के फीचर्स समान होंगे।

5. मारुति विटारा ब्रेजा पेट्रोल

अनुमानित कीमत - 6.80 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली)

मारुति विटारा ब्रेजा भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली यूटिलिटी व्हीकल है। ब्रेजा बाजार में इस वक्त डीजल इंजन और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। बाजार में इस कार को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए कंपनी इसका पेट्रोल वर्जन भी लॉन्च करने जा रही है। कार में 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर बूस्टरजेट इंजन दिया जाएगा जो बलेनो RS में दिया गया है। यह इंजन 110bhp की पावर जनरेट करेगा। अपने सेगमेंट में यह दूसरी एसयूवी होगी जिसमें नेक्सन पेट्रोल के बाद टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस