नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी में फ्यूल तुरंत भर जाता है। हालांकि, ईवी को चार्ज करने में कई घंटे लग जाते हैं। इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर स्पेस में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड शुरू हो चुकी है। हाल के वर्षों में, टाटा मोटर्स, हुंडई, एमजी से लेकर मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसे यूरोपीय ब्रांडों के प्रीमियम और लक्जरी मॉडल इंडियन मार्केट में आने लगे हैं। इनमें से भारत में बिकने वाली कुछ ऐसी गाड़ियां भी हैं, जो सबसे फॉस्ट चार्ज होती हैं।

Kia EV6

किआ ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईवी6 को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था, जो बुकिंग के दौरान पूरी बिक गई थी। इस एडवांस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज होने में काफी कम समय लगता है। मात्र 16 मिनट में आप इसको 10 से लेकर 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए 350 वॉट का डीसी चार्जर होना अनिवार्य है। वहीं अगर आप इसे 50 वॉट के चार्जर से चार्ज करते हैं तो इतना पहुंचने के लिए आपको 2 घंटे से भी अधिक टाइस लग सकता है।

Audi e-tron GT, Porsche Taycan

लग्जरी इलेक्ट्रिक कार Audi e-tron GT और Porsche Taycan को चार्ज करने में काफी कम समय लगता है। इन गाड़ियों को आप 270 किलोवॉट डीसी चार्जर से मात्र 22.5 मिनट में 5 से लेकर 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं।

Volvo XC40 Recharge

वॉल्वो के यह इलेक्ट्रिक गाड़ी अभी हाल ही में इंडियन मार्केट में लॉन्च हुई है। यह ईवी कई एडवांस सेफ्टी फीचर्स के साथ लैस है। अगर आप इसे 150 किलोवॉट डीसी चार्जर से चार्स करते हैं तो इसे आप 28 मिनट में 10-80 फीसद तक चार्ज कर सकेंगे।

BMW iX,

150 किलोवॉट डीसी चार्जर से BMW iX को 31 मिनट में 10-80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है।

BMW i4

205 किलोवॉट डीसी चार्जर से BMW i4 को 31 मिनट में 10-80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है।

Edited By: Atul Yadav