Move to Jagran APP

हैचबैक की कीमत में मिल रही ये कॉम्पैक्ट SUV फिर भी नहीं घट रही छोटी कारों की डिमांड, इन वजहों से जमकर होती है बिक्री

भारत में इन दिनों कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी पॉपुलर हैं। इन्हें लेकर कांप्टीशन इस कदर है कि कई वाहन निर्माता अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी हैचबैक के दामों पर लांच कर रहे हैं। लेकिन फिर भी हैचबैक कारों की बिक्री अच्छी है। आइये इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 08:15 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 09:06 AM (IST)
हैचबैक की कीमत में मिल रही ये कॉम्पैक्ट SUV फिर भी नहीं घट रही छोटी कारों की डिमांड, इन वजहों से जमकर होती है बिक्री
हैचबैक की कीमत में मिल रही ये कॉम्पैक्ट SUV फिर भी नहीं घट रही छोटी कारों

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बीते कुछ समय से कॉम्पैक्ट एसयूवी खासा लोकप्रिय हो रही हैं। ऐसे में अधिकतर कार निर्माता कंपनियों के बीच काम्पटीशन चल रहा है कि कौन किस से सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी को मार्केट में लांच कर सकता है । हाल ही में रेनॉल्ट ने भारत में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Kiger को देश में लांच किया था। वहीं निसान की तरफ से आने वाली मैग्नाइट भी बेहद कम दामों पर उपलब्ध है। लेकिन प्रतिस्पर्धा के इस दौर में इन्हीं दामों पर आने वाली हैचबैक कारें जैसे स्विफ्ट, आई 10, टाटा अल्ट्रोज़ बोलेनो भी बेहद सफल हैं आपको इन कारों को कंसीडर करना चाहिये या नहीं आइये इस पर एक नज़र डालते हैं।

loksabha election banner

भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे सस्ती रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली Kiger और निसान की तरफ से आने वाली Magnite का नाम है। जहां मैग्नाइट की कीमत 5.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है, तो वहीं Kiger की कीमत 5.45 लाख रूपये एक्स शोरूम तय की गई है। अगर प्राइज़ की बात करें तो यह कारें हैचबैक जैसे, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, टाटा अल्ट्रोज, और हुंडई आई 10 ग्रांड से भी सस्ती हैं। लेकिन फिर भी तो क्या हमें हैचबैक कारें अब भी खरीदनी चाहिये या फिर इस प्राइज़ में मिलने वाली एसयूवी को लेना एक सही ऑप्शन रहेगा। हालांकि ये तो पूर्णत: आपका निर्णय है कि आप किस सेग्मेंट की कार को खरीदना चाहते हैं। यहां हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जिनसे आपका निर्णय आसान हो सकता है।

क्यों खरीदें हैचबैक: अगर आप पहली बार कार खरीद रहे हैं तो आप एक हैचबैक को कंसीडर कर सकते हैं। इसके अलावा इन कारों का मेंटनेंस भी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले कम रहता है। इस सबके बीच सबसे बड़ी बात यह है कि निसान मैग्नाइट और हाल ही में लांच हुई रेनॉल्ट काइगर की बुकिंग ताबड़तोड़ होने की वजह से आपको इन कारों को पाने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। वहीं आप किसी भी हैचबैक कार को बुक करें तो यह आपको बुकिंग के बाद जल्दी ही शॉर्ट वेटिंग पीरियड पर मिल जाएगी। साथ ही इनमें से अधिकतर कारों के साथ ग्राहकों का सालों का भरोसा भी कायम है।

अच्छा माइलेज: हिन्दुस्तान में एक कहावत काफी चर्चित है, 'हाथी खरीदना आसान है लेकिन उसको पालना बेहद मुश्किल' दरअसल, सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो इनका मेंटनेंस हैचबैक के मुकाबले ज्यादा होता है। जो आपके बजट पर असर डाल सकता है। वहीं हैचबैक कारों का इनके मुकाबले मेंटेनेंस तो कम होता ही है बल्कि माइलेज में भी यह कारें बाज़ी मार लेती हैं। यह कारें कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले ज्यादा अच्छा माइलेज प्रोवाइड करवाती हैं जिस वजह से यह पॉकेट फ्रेंडली कहलाती हैं।

कॉम्पैक्ट एसयूवी: अगर निसान मैग्नाइट और काइगर जैसी लो बजट कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो यह कारें बेहतरीन पिकअप प्रदान करने के साथ आपको स्पोर्ट्स राइडिंग का मज़ा देती हैं। साथ ही इनके बेस वेरिएंट्स से ही ड्राइविंग मोड्स के अलावा कुछ ऐसे स्टैडर्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं जो आप एक हैचबैक में जरूर मिस कर सकते हैं। वहीं ड्राइव कंफर्ट भी कॉम्पैक्ट एसयूवी में हैचबैक के मुकाबले बेहतर मिलता है। नोट कारों के बारे में यह सभी जानकारी इंटरनेट द्वारा एकत्रित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.