नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आम बजट में कस्टम ड्यूटी के बढ़ाए जाने और बढ़ती इनपुट कॉस्ट के चलते कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है। टाटा मोटर्स, निसान, डैटसन, बीएमडब्ल्यू, वोल्वो और ऑडी ने 1 अप्रैल 2018 से अपने विभिन्न मॉडल्स की कीमतें 5 फीसद तक बढ़ा दी हैं।

क्यों बढ़ाए गए दाम?

सरकार ने बजट 2018 में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोडक्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इसमें लग्जरी कार के अलावा बाइक्स भी शामिल हैं। सरकार ने कम्पलिटली नॉक डाउन (CKD) और कम्पलिटली बिल्ड यूनिट (CBU) की इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसद बढ़ा दी है। इसमें इनपुट कॉस्ट की बढ़ोतरी के चलते कार की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी। मोटर वाहनों में CBU इंपोर्ट को 20 फीसद से बढ़ाकर 25 फीसद कर दिया गया है। वहीं, CKD पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी 10 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दिया गया है।

टाटा मोटर्स ने बढ़ाई कीमतें

टाटा मोटर्स ने अपने यात्री वाहनों (PV) की कीमतों में 60,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने यह कीमतें बढ़ती इनपुट लागतों को ऑफसेट करने के लिए बढ़ाई हैं। यात्री वाहनों में टाटा मोटर्स Gen X नैनो से (2.28 लाख रुपये, एक्स शोरूम दिल्ली) से लेकर एसयूवी हेक्सा (17.42 लाख रुपये, एक्स शोरूम दिल्ली) तक की बिक्री करती है।

निसान और डैटसन की कारों के दाम बढ़े

निसान और डैटसन ने अपनी कारों के दाम 2 फीसद तक बढ़ा दिए हैं। निसान भारत में माइक्रा, सनी और टेरेनो बेचती है, जबकि डैटसन गो, गो प्लस और रेडी गो बेचती है।

ऑडी की कारें हुई महंगी

जर्मन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भी अपने वाहनों की कीमतें 1 से 9 लाख रुपये बढ़ाने का फैसला लिया है। ऑडी इंडिया ने अपने एक बयान में कहा कि केंद्रीय बजट में घोषित कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के कारण पूरे मॉडल रेंज में कीमत 4 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं। ऑडी भारत में SUV Q3 (कीमत 35.35 लाख रुपये) से लेकर स्पोर्ट्स कार R8 (2.63 करोड़ रुपये) तक बेचती है।

वोल्वो की भी हुई गाड़ियां महंगी

वॉल्वो इंडिया ने अपनी सभी कारों के दाम 2.5 लाख रुपये तक बढ़ा दिए हैं। दाम बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी की वजह बताई जा रही है। भारत में कंपनी लक्ज़री कार्स और SUV बेचती है। जिनकी कीमत 26.04 लाख रुपये से लेकर 1.28 करोड़ रुपये तक हैं। कंपनी की V40 क्रॉस कंट्री D3 की कीमत में 54,200 रुपये का इजाफा हुआ है।

बीएमडब्ल्यू की कारों के दाम बढ़े

BMW ने अपने मॉडल्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। कंपनी 1 अप्रैल 2018 से स्पेयर पार्ट्स में बढ़ती इंपोर्ट ड्यूटी के चलते कंपनी ने अपने सभी मॉडल्स की कीमतें 3 से 5.5 फीसद तक बढ़ा दी हैं। कस्टम ड्यूटी बढ़ने की वजह से कंपनी ने भारत में अपने पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की कीमतों में इजाफा किया है। 

Posted By: Ankit Dubey