नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अगले हफ्ते से त्योहारी सीजन शुरू होने जा रहा है और ऐसे में कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने नए मॉडल्स लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं। कुछ ऑटो कंपनियों ने तो अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही अपनी नई कारें और बाइक्स लॉन्च कर दी हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन गाड़ियों और बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस हफ्ते लॉन्च की गई हैं।

फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट
कब हुई लॉन्च - 4 अक्टूबर
कीमत - 5.55 लाख रुपये से शुरू

फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट हुई लॉन्च, कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू

फोर्ड ने भारतीय बाजार में अपनी नई एस्पायर फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है। बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर, होंडा अमेज, फॉक्सवैगन एमियो और टाटा टिगोर से है। 2018 फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट के नए स्पोर्टी फेस पर हनीकॉम्ब पैटर्न ग्रिल के साथ संशोधित हेडलैंप्स क्लस्टर दिए गए हैं। फ्रंट बंपर भी नए दिए गए हैं और इसमें हैंडलबार-मूछ-जैसे डिजाइन तत्व वाला सेंट्रल एयरडैम दिया गया है। इसके अलावा इसमें राउंड फॉगलैंप्स और सी-शेप्ड क्रोम एलिमेंट्स दिए गए हैं। एस्पायर फेसलिफ्ट में नया मल्टी-स्पोक एलॉय व्हील्स, अपडेटेड ORVMs, रियर फीचर में रिवाइज्ड टेललैंप्स के साथ बूट लिड पर मोटी क्रोम स्टेल और दो लाइट यूनिट्स को जोड़ा गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें ड्रैगन सीरीज के दो पेट्रोल इंजन - 1.2 लीटर, 1.5 लीटर के अलावा 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया है।

BMW X1 पेट्रोल
कब हुई लॉन्च - 4 अक्टूबर
कीमत - 37.5 लाख रुपये

BMW इंडिया ने अपनी X1 एसयूवी लाइन-अप में नया पेट्रोल वर्जन शामिल किया है। सबसे खास बात यह कि BMW X1 पेट्रोल में BS-VI मानकों से लैस इंजन दिया गया है, जो कि अप्रैल 2020 से सभी वाहनों में अनिवार्य कर दिया जाएगा। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो BMW X1 sDrive20i में 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 189bhp की पावर और 1350-4600 rpm पर 280Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक डुअल-क्लच ट्रांसमिशन से लैस है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में X1 पेट्रोल को 7.6 सेकंड़ का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 224 kmph है। कंपनी ने X1 पेट्रोल में ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प नहीं दिया है।

टीवीएस जुपिटर ग्रांडे
कब हुआ लॉन्च - 4 अक्टूबर
कीमत - 59,648 रुपये

टीवीएस मोटर कंपनी ने गुरुवार को नई जुपिटर ग्रांडे पेश की है। यह स्पेशल एडिशन त्योहारी सीजन के लिए लॉन्च किया है जो कि फ्लैगशिप स्कूटर ब्रांड- टीवीएस जुपिटर के पोर्टफोलियो में शामिल किया गया है। यह तीन वेरिएंट्स बेस, ZX (डिस्क और ड्रम) और क्लासिक में उपलब्ध है। यह स्कूटर सिंक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है। यह एक ऐसा फीचर है, जिसमें जब पिछले ब्रेक को इस्तेमाल करते हैं तो अगला ब्रेक अपने आप काम करता है, जिसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। इंजन की बात करें तो इसमें 110 cc का इंजन लगा है जो 5.88 Kw की पावर और 8 Nm का टार्क देता है। एक लीटर में यह स्कूटर 62 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT ABS
कब हुई लॉन्च - 4 अक्टूबर
कीमत - 7.46 लाख रुपये

सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी मिडलवेट एडवेंचर टूअरर सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT ABS को लॉन्च कर दिया है। सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT को में फोर-स्ट्रॉक, लिक्विड-कूल्ड 649cc, 90-डिग्री वी-ट्विन इंजन दिया गया है जो कि 70bhp की पावर और 66Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक के फ्रंट हैडर पाइप और इंजन केस पर प्लास्टिक प्रोटेक्शन दिया गया है। भारत में सुजुकी ने इसका सिर्फ XT वेरिएंट ही उतारा है जो कि 19-इंच फ्रंट व्हील और 17-इंच रियर व्हील, ट्यूबलेस ब्रिजस्टॉन बैटलेक्स टायर्स के साथ आती है। सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650XT में ABS फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है और यह तीन-लेवल स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ आती है। ABS को बंद नहीं किया जा सकता। भारत में सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 XT का मुकाबला कावासाकी वर्सेस 650 से है जिसकी कीमत 6.6 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

Mercedes-AMG G63
कब हुई लॉन्च - 5 अक्टूबर
कीमत - 2.19 करोड़ रुपये

पुराने वर्जन के मुकाबले मर्सिडीज-एएमजी G63 काफी बड़ी और ज्यादा पावरफुल है। भारत में जी-क्लास का यह पहला AMG वर्जन है और यह रेगुलर पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध नहीं होगी, यानी इसमें नया इंजन दिया गया है। मर्सिडीज-बेंज G63 में 4 लीटर V8 बाई-टर्बो इंजन दिया गया है जो G63 में मौजूद 5.5 लीटर V8 को रिप्लेस करता है। यह इंजन 6000rpm पर 585bhp की पावर और 2500-3500rpm पर 850Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे महज 4.5 सेकंड़ का वक्त लगता है। यह इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। कार की टॉप स्पीड 220 किलोमीटर प्रति घंटा है। मर्सिडीज-बेंज G63 भारत में कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में भी आती है जिसके चलते अतिरिक्त इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स दिखता है।

मारुति वैगनआर लिमिटेड एडिशन
कब हुई लॉन्च - 5 अक्टूबर

मारुति वैगनआर का लिमिटेड एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, 9 अक्टूबर को सैंट्रो से उठेगा पर्दा

मारुति सुजुकी ने वैगनआर का लिमिटेड एडिशन वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दिया है। वैगनआर लिमिटेड एडिशन में इंटीरियर स्टाइलिंग किट, स्पीकर्स के साथ डबल-डीन ब्लूटूथ म्यूजिक सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसके अलावा कार में स्टाइलिश सीट कवर के साथ प्रीमियम कुशन सेट दिए गए हैं। WagonR लिमिटेड एडिशन को दो ऑप्शनल एक्सेसरीज के साथ पेश किया गया है। इन एक्सेसरीज को आप 15,490 रुपये और 25,490 रुपये की स्पेशल कीमत में खरीद सकते हैं। मौजूदा वैगनआर की कीमत 4.17 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि टॉप AMT वेरिएंट 5.39 लाख रुपये तक जाती है।

Posted By: Ankit Dubey