अब से ठीक 15 साल पहले बजाज ऑटो कंपनी ने पल्सर ब्रांड की पहली बाइक भारतीय बाजार में उतार कर अपनी अलग पहचान बनाई थी। कंपनी एक बार फिर उसी तरह की कोशिश करने जा रही है।

पल्सर स्पोर्ट्स और प्रीमियम श्रेणी की बाइक थी, जबकि 'वी' को कंपनी रोजाना इस्तेमाल में आने वाली बाइक के तौर पर पेश करने जा रही है।


इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि इसमें देश के पहले विमान वाहक युद्धपोत विक्रांत में लगे हुए स्टील का इस्तेमाल किया गया है। 150 सीसी क्षमता वाली यह मोटरसाइकिल मार्च, 2016 से बिक्री के लिए बाजार में होगी और कीमत तकरीबन 70 हजार रुपए होगी।

बजाज ऑटो का मानना है कि जिस तरह से पल्सर ने देश में स्पोर्ट्स व प्रीमियम बाइक के बाजार को बदल दिया था उसी तरह से 'वी' भी आम जनता द्वारा इस्तेमाल होने वाले मोटरसाइकिलों के बाजार को बदलेगी। 'वी' भी पल्सर की तरह ही कंपनी का एक नया ब्रांड होगा।


इस ब्रांड के तहत कंपनी और भी नई बाइक पेश करने पर विचार करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जो लोग 100 सीसी और 125 सीसी की नई बाइक 55 हजार से 60 हजार रुपए की कीमत पर खरीदते हैं वे लोग 150 सीसी की बजाज 'वी' को खरीदने को वरीयता देंगे।

कंपनी फिलहाल इसे भारतीय बाजार में ही बेचने पर ज्यादा ध्यान देगी लेकिन मांग होने पर निर्यात भी किया जाएगा।

कंपनी भले ही यह स्वीकार नहीं करे लेकिन 'वी' के जरिये वह मोटरसाइकिल बाजार की सबसे बड़ी कंपनी हीरो के सबसे मजबूत गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है।

बहरहाल, 'वी' की मार्केटिंग में कंपनी युद्धपोत विक्रांत का नाम भी खूब भुनाने की कोशिश करेगी। इसलिए टैगलाइन रखा गया है 'पार्ट मोटरबाइक, पार्ट वार हीरो'।

Posted By: MMI Team