Move to Jagran APP

लॉन्च के वर्षों बाद भी इन गाड़ियों का नहीं थम रहा क्रेज, बेस्ट सेलिंग कारों में दर्ज है नाम

पापुलर गाड़ियों की बात करें और वैगनआर का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। Maruti suzuki WagonR को 1999 में पहली बार लॉन्च किया गया था तब से लेकर आज तक इस गाड़ी सेल तगड़ी है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 28 Mar 2023 03:45 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 04:02 PM (IST)
लॉन्च के वर्षों बाद भी इन गाड़ियों का नहीं थम रहा क्रेज, बेस्ट सेलिंग कारों में दर्ज है नाम
लंबे सालों से इन गाड़ियों का भारत में क्रेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर याद किया जाए तो आज से 20-25 सालों में कुछ ऐसी गाड़ियां देश में लॉन्च हुई हैं, जो लंबे अरसे से लोगों के दिलों पर राज कर रही है। हालांकि, उन गाड़ियों के कई जेनरेशन भी चेंज हुए हैं, लेकिन क्रेज थमने का नाम नहीं ले रहा है। आइये, जानते हैं उन लोकप्रिय गाड़ियों के बारे में।

loksabha election banner

Maruti suzuki wagonR

पापुलर गाड़ियों की बात करें और वैगनआर का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। Maruti suzuki WagonR को 1999 में पहली बार लॉन्च किया गया था, तब से लेकर आज तक इस गाड़ी सेल तगड़ी है। 23 सालों से ये इंडियन मार्केट में अपना क्रेज बरकरार रखे हुए है।

Maruti suzuki Swift

Maruti suzuki Swift को साल 2005 में पहली बार लॉन्च किया गया था। अभी भी ये बेस्ट सेलिंग कार में से एक है।

Maruti Baleno

Maruti Baleno को 1998 में पहली बार लॉन्च किया गया था। जहां इस गाड़ी को साल 2007 तक अच्छी प्रतिक्रिया मिली। 2007 में बलेनो को बंद कर दिया गया था। बाद में साल 2015 में इस गाड़ी को अधिक स्पोर्टी और प्रीमियम लुक में फिर से लॉन्च किया, तब से लेकर अब तक इस गाड़ी की भारी डिमांड है।

Hyundai i10

Hyundai i10 को सबसे पहली बार साल 2007 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर आज तक इस गाड़ी को काफी प्यार है। अभी हाल ही में कंपनी ने इस गाड़ी को न्यू जेनरेशन में अपग्रेड भी किया है।

Hyundai i20

Hyundai i20 को साल 2008 में लॉन्च किया गया था। अभी तक इस गाड़ी का क्रेज इंडियन मार्केट में है।

Honda city

Honda city पिछले 26 साल से सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है। हाल ही में Honda city को नया अपग्रेड मिला था जिसमें इस कार को हाइब्रिड पावरट्रेन इंजन मिला है, जिससे इसकी माइलेज काफी बढ़ गई है।

Mahindra bolero

Mahindra bolero को पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया गया था तब से लेकर आज तक इस गाड़ी की बिक्री में भारी इजाफा देखा गया है। ये आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रीमियम कार मानी जाती है।

Mahindra scorpio

Mahindra scorpio को साल 2002 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होती ही काफी कम समय में ये गाड़ी नेताओं और बिजनेस क्लास की फेवरेट बन गई।

Tata safari

scorpio की तरह Tata safari का भी जलवा भारतीय बाजार में कायम है। safety के मामले में इस गाड़ी

का कोई तोड़ नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.