नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल नहीं बनाएगी। कंपनी के फाउंडर एलन मस्क ने ये जानकारी दी। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाने के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में एलन मस्क ने कहा कि ऐसा नहीं होगा। मस्क ने कहा कि उन्होंने और उनके भाई ने लगभग 8 साल तक बाइक पर सफर किया है। इस दौरान उनके साथ एक खौफनाक हादसा हुआ। इस हादसे की वजह से वो मोटरसाइकिल प्रोडक्शन से दूर ही रहेंगे।

मस्क ने कहा कि जब मैं 17 साल का था तब बाइक चलाते हुए एक ट्रक से मरते-मरते बचा था। इसलिए हम मोटरसाइकिल नहीं बनाने जा रहे। टेस्ला की इलेक्ट्रिक बाइक की बात पहले भी कई बार हुई है। भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते बाजार को देखते हुए लग रहा था कि टेस्ला इलेक्ट्रिक बाइक लाएगी। इससे लोगों की जरुरतें तो पूरी होती ही, साथ ही कंपनी की सेल भी बढ़ती।

लगातार बदलती बैटरी टेक्नोलॉजी के बावजूद इलेक्ट्रिक बाइक बनाना इलेक्ट्रिक कार बनाने से आसान है। कार को हर छोटे से स्ट्रक्चरल टेस्ट के बाद क्रैश टेस्ट आदि से गुजरना होता है। हार्ले-डेविडसन जैसे बड़े ब्रांड का इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बाजार में उतरना इस सेगमेंट की जरुरत बताता है, लेकिन टेस्ला के इस सेगमेंट में ना आने से ना सिर्फ टेस्ला का नुकसान होगा बल्कि ग्राहकों को भी टेस्ला के इलेक्ट्रिक बाइक से वंचित रहना होगा।

ऑटो एक्सपो 2018 में यूएम रेनेगेड की इलेक्ट्रिक बाइक देगी दस्तक, जानिये क्या होगा खास

यूएम रेनेगेड की इलेक्ट्रिक बाइक जल्द होगी लॉन्च

यूएम रेनेगेड इलेक्ट्रिक बाइक को ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था। यह बाइक फुल चार्ज पर करीब 150 किलोमीटर का सफर तय करेगी, इसमें लगी बैट्री को सिर्फ 40 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, इस बाइक के इंजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन बताया जा रहा है कि यह बाइक 600cc पावर आउटपुट देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाइक में एक 30kw का मोटर लगी होगी जो करीब 50bhpकी पावर देगी। रेनेगेड इलेक्ट्रिक में एक वाटर-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा। इस इलेक्ट्रिक मोटर को इटली की कंपनी टैकिटा इलेक्ट्रिक मोटर्स ने तैयार किया है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप