नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर पर ट्वीट कर जानकारी दी कि कंपनी का अगला मॉडल पिकअप ट्रक होगा जिसे "मॉडल Y" के बाद बनाया जाएगा जाएगा। मॉडल Y एक क्रॉसओवर SUV कार है जिसका विकास एडवांस स्टेज में किया गया है।

मस्क ने अपने 17.1 मिलियन फोलोअर्स से ट्वीट करके पिकअप ट्रक में बारे में प्रतिक्रिया मांगी है कि ऑटो और पावर में कंपनी किस तरह और ज्यादा सुधार कर सकती है। जिसमें एक ट्वीटर यूजर ने जवाब दिया कि जो एक पिकअप ट्रक में चाहिए होता है वही सब होना चाहिए।

मस्क ने ट्वीट कर कहा, "मैं भरोसा दिलाता हूं कि हम मॉडल Y के बाद एक पिकअप ट्रक बनाने जा रहे हैं। इसे बनाने के लिए पिछले 5 वर्षों से कोर डिजाइन/इंजीनियरिंग एलीमेंट्स मेरे दिमाग में चल रहे हैं और मैं इसे बनाने के लिए बहुत बेताब हूं।"

साइज के संदर्भ में पिकअप ट्रक फोर्ड F-150 से तुलनात्मक या थोड़ा बड़ा होगा? ट्वीट में रिप्लाई करते हुए मस्क ने कहा, "शायद वास्तव में यह थोड़ा बड़ा होगा और मुझे लगता है इसमें जो फीचर्स शामिल होंगे वह एक गैमचैंजिंग साबित होंगे।

इस साल के शुरुआत में मस्क ने कहा था कि ऑटो कंपनी एक इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक पर काम कर रही है जिसे आने वाले कुछ वर्षों में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद टेस्ला ने नवंबर में अपना सेमी ट्रक पेश किया। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की तस्वीर भी जारी की जो कि सेमी-ट्रक पर बेस्ड होगा।

ये हैं भारत में मौजूद सबसे ज्यादा बिकने वाले पिकअप ट्रक्स:

1. इसुजु D-Max V-Cross
कीमत - 12.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम चेन्नई)
माइलेज- 14.1 किलोमीटर प्रति लीटर

कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था और इसका निसी और व्यवसाय दोनों तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 134hp की पावर और 320Nm टॉर्क वाला 2.5 लीटर का 4 सिलिंडर टर्बोडीजल इंजन लगाया गया है। इसके साथ ही सभी व्हील्स में ट्रांसमिटिंग पावर के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी लगाया गया है। इंटीरियर की बात की जाए तो 7 इंच का टच स्क्रीन इंटरटेनमेंट सिस्टम इसे बेहतरीन लुक देता है। स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग और मल्टी इनफॉर्मेशन डिस्प्ले भी इस कार की खासियत में शामिल है। सेफ्टी के मद्देनजर भी ये कार काफी अच्छी है। डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ इस कार में एबीएस, ईबीडी और ब्रेक ऐसिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सबसे खास बात ये है कि इस कार के व्हील्स 16 इंच के हैं और ग्राउंड क्लियरेंस के चलते इसे ऑफ रोड पर काफी अच्छे से चलाया जा सकता है।

2. टाटा जेनन XT
कीमत - 9.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
माइलेज - 13.49 किलोमीटर प्रति लीटर

इस सूची में टाटा जेनन XT सबसे ज्यादा पावरफुल पिकअप ट्रक है। हालांकि यह सिर्फ 260 किलोग्राम तक का ही वजन उठा सकता है। इसमें 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 138bhp की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। फ्रंट व्हील और फोर व्हील ड्राइव वाला इंजन 5 गियरबॉक्स मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

3. महिंद्रा इम्पोरियो
कीमत - 6.25 लाख से लेकर 7.27 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
माइलेज - 13.55 किलोमीटर प्रति लीटर

महिंद्रा इम्पोरियो बाजार में सिंगल और डबल दोनों कैब में उपब्ध है, यानी इसे व्यवसाय और निजी दोनों तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 2.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 75bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जनरेट करता है। फ्रंट व्हील ड्राइव वाला इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने इसे फ्यूल स्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है, जिससे यह पावर मोड और इको मोड में ड्राइव करने की सुविधा देती है। इसमें पावर स्टीयरिंग है, जिसे टिल्ट और एडजस्ट भी किया जा सकता है। खास बात है कि इसमें 2-डिन म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप