Move to Jagran APP

Tesla की कर में छूट की मांग पर सरकार की दो टूक, पहले भारत में प्रोडक्शन शुरू करे कंपनी

अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने भारत सरकार से इलेक्ट्रिक कारों पर लगने वाले आयात शुल्क में छूट की मांग की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिसे लेकर सरकार की तरफ से अब प्रतिक्रिया आई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 04:08 PM (IST)
Tesla की कर में छूट की मांग पर सरकार की दो टूक, पहले भारत में प्रोडक्शन शुरू करे कंपनी
Tesla की कर में छूट की मांग पर सरकार की दो टूक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक कार प्रमुख टेस्ला को भारत में अपने प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण शुरू करने से पहले किसी भी कर रियायत के बारे में उम्मीद न करने को कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की तरफ से कहा गया है कि, सरकार किसी ऑटो फर्म को ऐसी रियायतें नहीं दे रही है और टेस्ला को ड्यूटी बेनेफिट देने से भारत में अरबों डॉलर का निवेश करने वाली अन्य कंपनियों को अच्छा संकेत नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

टेस्ला ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर आयात शुल्क में कमी की मांग की थी। वर्तमान में, कंप्लीट बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के रूप में आयात की जाने वाली कारों पर इंजन के आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य 40,000 अमरीकी डालर से कम या उससे अधिक के आधार पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है।

भारत सरकार के सड़क मंत्रालय को लिखे एक पत्र में, अमेरिकी कंपनी ने कहा था कि 40,000 अमरीकी डालर से अधिक के सीमा शुल्क वाले वाहनों पर 110 प्रतिशत का प्रभावी आयात शुल्क शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए "निषेधात्मक" है। इसने सरकार से अनुरोध किया है कि सीमा शुल्क मूल्य के बावजूद इलेक्ट्रिक कारों पर टैरिफ को 40 प्रतिशत तक मानकीकृत किया जाए, और इलेक्ट्रिक कारों पर 10 प्रतिशत का सोशल वैल्फेयर सर चार्ज वापस लिया जाए।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि इन परिवर्तनों से भारतीय ईवी इको सिस्टम के विकास को बढ़ावा मिलेगा और कंपनी बिक्री, सेवा और चार्जिंग बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण प्रत्यक्ष निवेश करेगी और अपने वैश्विक संचालन के लिए भारत से खरीद में उल्लेखनीय वृद्धि करें। कंपनी ने तर्क दिया है कि इन प्रस्तावों का भारतीय ऑटोमोटिव बाजार पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि वर्तमान में कोई भी भारतीय ओईएम ऐसी कार (ईवी या आईस) का उत्पादन नहीं करता है जिसकी एक्स-फ़ैक्टरी कीमत 40,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक है और केवल 1-2 प्रतिशत कारें बेची जाती हैं। भारत (ईवी या आईस) का एक्स-फैक्ट्री/सीमा शुल्क मूल्य 40,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.