Move to Jagran APP

Tesla Model S Plaid की डिलीवरी अगले महीने होगी शुरू, Elon Musk ने किया कंफर्म

दुनियाभर में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए मशहूर टेस्ला अब अपनी सबसे तेज रफ्तार कार Tesla Model S Plaid की डिलीवरी शुरू करने जा रही है। गौरतलब है कि यह कार महज 1.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 04:25 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 09:58 AM (IST)
Tesla Model S Plaid की डिलीवरी अगले महीने होगी शुरू, Elon Musk ने किया कंफर्म
Tesla Model S Plaid की डिलीवरी अगले महीने होगी शुरू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका स्थित दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला Tesla की सबसे तेज रफ्तार कार Tesla Model S Plaid की डिलीवरी कंपनी अगले महीने से शुरू कर देगी। हाल ही में इस बात की जानकारी खुद कार निर्माता कंपनी के मालिक एलन मस्क ने एक ट्वीट के जरिये दी है। एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि, इस फ्लैगशिप सेडान कार की डिलीवरी आगामी 3 जून से शुरू होगी। गौरतलब है कि टेस्ला दुनियाभर में अपनी तेज तर्रार इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

loksabha election banner

बता दें कि, Tesla Model S Plaid अब तक की कंपनी द्वारा बनाई गई कारों में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार कार है। इस की गति की बात करे तो पलक झपकते ही ये कार 100 किमी. प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। आपको बता दें इसके दो मॉडल लांच किये जा रहे हैं जिसमें से Model S Plaid महज 1.9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। पहले ये कार फरवरी में डिलीवरी होने वाली थी, लेकिन चिप की कमी के कारण इसके लांचिंग इवेंट को आगे बढ़ाना पड़ा था। लेकिन अब कंपनी इसके डिलीवरी इवेंट का आयोजन आगामी 3 जून को कैलिफोर्निया स्थित कंपनी की फैक्ट्री में करने जा रही है।

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया यह कार दो वैरियएंट के साथ उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके Long range वेरिएंट में कंपनी ने डुअल मोटर फिट की है, जो 670एचपी की पावर जेनरेट करता है। Model S का ये वेरिएंट 3.1 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। बता दें सिंगल चार्ज में ये कार 663 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। वहीं इसके अलावा Model S Plaid में जो मोटर इस्तेमाल किया गया है वो 1,020 एचपी की पावर जेनरेट करने में सक्षम हैं। ये वेरिएंट महज 1.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति पकड़ने में सक्षम है, सिंगल चार्ज में ये कार 627 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी टॉप स्पीड 321 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कीमत : मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका में इस कार की कीमत 112,990 डॉलर तय की गई है। इसमें कंपनी ने हाई परफॉर्मेंस मोटर्स का प्रयोग किया है जो कि कॉर्बन स्लीव्ड रोटर्स के साथ आते हैं। गौरतलब है कि टेस्ला इस साल भारत में प्रवेश कर चुकी है। कंपनी ने अपना पहला प्लांट बैंग्लुरु में लगाया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार कंपनी भारत में सबसे पहले अपनी पॉपुलर सेडान कार मॉडल 3 को लांच करेगी। हालांकि कंपनी पहले 2021 के मिड में अपनी कार को लांच करने वाली थी। लेकिन कोविड 19 और कुछ कारणों की वजह से इसकी लांचिंग आगे बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.