Move to Jagran APP

Tesla ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के लिए भारत सरकार को लिखा पत्र, कम हो सकती हैं EVs की कीमतें!

टेस्ला की तरफ से भारतीय मंत्रालयों को पत्र लिखकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात करों को कम करने की मांग की गई है। अगर भारत सरकार कंपनी की बात मानकर आयात कर कम कर देती है तो इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के दामों में भारी कमी आएगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 08:08 AM (IST)
Tesla ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के लिए भारत सरकार को लिखा पत्र, कम हो सकती हैं EVs की कीमतें!
टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के लिए भारत सरकार को लिखा पत्र

नई दिल्ली, (रॉयटर्स)। दुनियाभर में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को काफी पसंद किया जाता है और अब कंपनी भारत में भी एंट्री लेनी जा रही है। बता दें कि टेस्ला की तरफ से भारतीय मंत्रालयों को पत्र लिखकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात करों को कम करने की मांग की गई है। अगर भारत सरकार भी कंपनी की बात मानकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात कर कम कर देती है तो इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के दामों में भारी कमी आएगी और ये भारतीयों के लिए किफायती कीमत में उपलब्ध हो जाएंगी। आपको बता दें कि भारत सरकार देश में कई सालों से इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है और इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहन नीति भी तैयार की गई है।

loksabha election banner

कंपनी की तरफ से लिखे गये पत्र में ये भी कहा गया है कि इस कदम से देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड और बिक्री बढ़ेगी जिससे राजस्व भी बढ़ेगा। हालांकि, टेस्ला की तरफ से की गई इस मांग को मंत्रालय की तरफ से भारी विरोध का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल सरकार ने कई मंत्रालयों पर हाई इम्पोर्ट ड्यूटी लगा दी है जिससे लोकल मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा सके जिससे देश में रोजगार जेनरेट होंगे साथ ही साथ इलेक्ट्रिक वाहनों समेत कई अन्य चीज़ों के लिए भारत को दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

यह कोई पहला मौक़ा नहीं है जब किसी कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने की मांग की है, इससे पहले भी कई कंपनियों ने ये मांग सरकार के सामने रखीं हैं लेकिन देश में प्रतिद्वंदियों के विरोध के चलते कंपनियों को सफलता नहीं मिली और इम्पोर्ट ड्यूटी लगभग पहले जैसी ही बनी हुई है।

टेस्ला इस साल से भारत में अपनी कारों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार मंत्रालयों और नीति आयोग को लिखे गये पत्र में कंपनी की तरफ से ये कहा गया है कि, फेडरल टैक्स को अगर पूरी तरह से असेम्बल्ड इलेक्ट्रिक कारों पर 40 फीसद कर दिया जाए तो ये बेहतर रहेगा। टेस्ला की ये मांग इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत को देश में कम कर सकती है, हालांकि सरकार ये बात मानती है या नहीं इस बारे में कुछ समय बाद ही पता चल पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.