नई दिल्ली,पीटीआईTesla Update: भारतीय बाजार में टेस्ला की एंट्री को लेकर कुछ समय से चर्चा का बाजार गर्म है। इसी क्रम में अब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारतीय बाजार में उतरने की योजना की पुष्टि कर दी है। हाल ही में मस्क ने एक ब्लॉग से जुड़े सवाल पर जवाब में ट्वीट किया कि जैसा की वादा किया था। "as promised" हम भारत में एंट्री को तैयार हैं। उन्होंने बताया कि कैसे भारत अभी भी टेस्ला की कारों की उच्च कीमतों के बावजूद विकसित बाजार हो सकता है।

इस हफ्ते की शुरुआत में इस बात की पुष्टि की गई थी कि टेस्ला कंपनी देश के ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। एक नियामक फाइलिंग के अनुसार फर्म ने टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) बैंगलोर के साथ पंजीकृत किया है। जिसमें कंपनी को 1 लाख रुपये की चुकता पूंजी के साथ एक असूचीबद्ध निजी संस्था के रूप में पंजीकृत किया गया है।

फाइलिंग के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरांगम श्रीराम और डेविड जॉन फ़िंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। फिलहाल कंपनी अन्य पांच राज्यों के साथ बातचीत कर रही है क्योंकि यह भारत में अपनी विनिर्माण इकाई, अनुसंधान और विकास R&D केंद्र स्थापित करने के रास्ते खोज रही है।

बताते चलें कि पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेस्ला 2021 में देश में अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है और मांग के आधार पर एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने पर भी विचार करेगा। टेस्ला को संभावित साझेदारी के लिए होमग्रोन ऑटो प्रमुख टाटा मोटर्स के साथ जोड़ा गया था, लेकिन बाद में इस तरह की योजना से इनकार कर दिया।

वहीं भारत में एंट्री को लेकर लंबे समय से मस्क से भारतीय ग्राहक सवाल जवाब कर रहे थे।  जिनका जवाब मस्क ने हमेशा हाॅं के रूप में ही दिया। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि वह राज्य में टेस्ला से संभावित निवेश की तलाश कर रही है और कंपनी के साथ विचार विमर्श किया गया है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021