Move to Jagran APP

Tata Tigor EV: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 300Km से ज्यादा की देती हैं ड्राइविंग रेंज

भारत का सबसे बड़ा त्यौहारी सीज़न चल रहा है ऐसे में अधिकतर लोग एक नई कार खरीदने का मन बना रहे होंगे। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत की सबसे सुरक्षित और सबसे सस्ती सेडान Tata Tigor के बारे में विस्तार से जानकारी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:39 AM (IST)
Tata Tigor EV: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 300Km से ज्यादा की देती हैं ड्राइविंग रेंज
Tata Tigor EV ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने 2021 Tata Tigor EV कुछ वक्त पहले ही में लॉन्च किया है। ये एक दमदार इलेक्ट्रिक सेडान है जिसके काफी हद तक अपडेट किया गया है और बड़े बदलावों के साथ भारत में उतारा गया है। नई Tata Tigor EV में पहले से बेहतर फीचर्स को शामिल किया गया है साथ ही साथ इसकी रेंज में भी सुधार किया गया है जिसके बाद आप इसे सिंगल चार्ज में 306 किमी. तक चला सकते हैं और आपको इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

कंपनी ने नई टिगोर ईवी में Ziptron टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जिस वजह से नया पावरट्रेन एक्स-प्रेस टी की तुलना में सेडान की परफॉर्मेंस में काफी सुधार लाया है। अगर बात करें कीमत की तो Tata Tigor EV XE की कीमत 11.99 लाख रुपये, Tata Tigor EV XM की कीमत 12.49 लाख रुपये और Tata Tigor EV XZ+ की कीमत 12.99 लाख रुपये होगी। ऐसे में आप अगर इस दमदार इलेक्ट्रिक सेडान का सबसे सस्ता मॉडल खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए Tata Tigor EV XE सबसे बेस्ट मॉडल साबित होगा। इसके लिए आपको महज 11.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत चुकानी पड़ेगी।

कीमत 11,99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। कार तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। एक्सएम वेरिएंट की कीमत 12,49,000 रुपये है। XZ+ को 12,99,000 रुपये में लॉन्च किया गया है। Tigor EV XZ+ वैरिएंट भी डुअल टोन कलर स्कीम में पेश किया गया है जिसकी कीमत ₹13.14 लाख रुपये है। इतना ही नहीं टाटा टिगोर देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार है क्योंकि ग्लोबल एनकैप द्वारा इसे चार स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। ये देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसका सेफ्टी टेस्ट भी हुआ है।

2021 Tata Tigor Electric 306 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज करती है। यह 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है। यह पावरट्रेन 74bhp (55kW) की पावर और 170Nm का पीक टार्क पैदा करने में सक्षम है। यह केवल 5.9 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने का दावा करती है। यह Xpres-T पावरट्रेन द्वारा पेश किए गए मॉडल काफी अधिक है, जो 41hp और 105Nm का टार्क प्रदान करती है।

टाटा टिगोर ईवी IP67 रेटेड बैटरी पैक के साथ आती है। कंपनी 8 साल और 160000km बैटरी और मोटर वारंटी भी देती है। इसमें इम्पैक्ट रेसिस्टेंट बैटरी पैक केसिंग मिलता है। Tigor इलेक्ट्रिक बैटरी को फ़ास्ट चार्जिंग का उपयोग करके लगभग 1 घंटे में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है, और स्टैंडर्ड होम चार्जर का उपयोग करके लगभग 8.5 घंटे तक चार्ज किया जा सकता है। ज़िपट्रॉन तकनीक रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम की भी अनुमति देती है।

डिजाइन के मामले में, 2021 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक को एक संशोधित फ्रंट फेसिंग मिलती है। फ्रंट में प्रोजेक्टर हेडलैंप, निचले बम्पर पर एलईडी डीआरएल (डेटाइम रनिंग लैंप), एलईडी टेल-लैंप और ब्लैक-आउट विंग मिरर हैं। डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर आदि स्टैंडर्ड के तौर पर आएंगे। केबिन के अंदर, Tigor EV में डुअल-टोन ब्लैक और बेज स्कीम, 7-इंच का हरमन-सोर्स्ड टचस्क्रीन ऑफर किए जाते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.