Move to Jagran APP

Tata Tigor CNG vs Hyundai Aura CNG: जानें माइलेज और कीमत के मामले में कौन आगे? कंपैरिजन पढ़ें

अगर आप कन्फ्यूज हैं कि आपके परिवार के अनुसार कौन सी सीएनजी कार बेस्ट रहेगी तो आज हम टाटा की इसी हफ्ते लॉन्च सीएनजी सेडान टिगोर की तुलना उसके प्रतिद्वंदी हुंडई ऑरा सीएनजी से करने जा रहे हैं। जानें सारी डिटेल्स

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:50 AM (IST)
Tata Tigor CNG vs Hyundai Aura CNG: जानें माइलेज और कीमत के मामले में कौन आगे? कंपैरिजन पढ़ें
Tata Tigor CNG vs Hyundai Aura CNG: जानें माइलेज और कीमत के मामले में कौन आगे?

नई दिल्ली, अनिर्बान मित्रा ऑटो। भारत में ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद लोग इसके विकल्प की तलाश करने लगे, वहीं वाहन निर्माता कंपनियों ने भी इंडियन मार्केट में एक से बढ़कर एक धांसू सीएनजी कारें लॉन्च की।टाटा मोटर्स ने हाल ही में टिगोर का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया है। टिगोर सीएनजी का मुकाबला हुंडई की ऑरा से है। मारुति सुजुकी की डिजायर सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है, हालांकि ये गाडी फ्लीट ओनर्स तक सीमित है। तो इस खबर में हम टिगोर सीएनजी की तुलना औरा सीएनजी से करेंगे। हम आपको इन गाड़ियों के वेरिएंट, उनकी कीमत और इंजन स्पेसिफिकेशंस के बारे में बताएंगे।

prime article banner

टाटा टिगोर सीएनजी

टाटा मोटर्स ने टिगोर का वैरिएंट दो ट्रिम्स में मुहैया कराया है। टिगोर सीएनजी के XZ और XZ+ ट्रिम्स की कीमत 7.69 लाख रुपये और 8.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। XZ+ ट्रिम पर डुअल-टोन विकल्प उपलब्ध है, जिसकी लिए कंपनी अतिरिक्त 12,000 रुपये मांग करती है।

इंजन- टिगोर सीएनजी 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है और ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा है। ये रेवोट्रॉन इंजन सीएनजी मोड में 73 हॉर्सपावर और 95 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि पेट्रोल मोड में आउटपुट आंकड़ा बढ़कर 86 हॉर्सपावर और 113 एनएम हो जाता है। कंपनी टिगोर सीएनजी में 26.49 किमी/किलोग्राम के माइलेज का दावा कर रही है।

हुंडई ऑरा सीएनजी

टिगोर सीएनजी के आने से पहले, हुंडई की ऑरा इस सेगमेंट की एकमात्र सेडान थी जिसने CNG बाय-फ्यूल टेक्नोलॉजी की पेशकश की थी। हुंडई ने भारतीय बाजार में ऑरा को जनवरी 2020 में लॉन्च किया था। हुंडई ऑरा के CNG वेरिएंट को मिड-लेवल S ट्रिम में 7.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में बिकती है।

यह सेडान लोकप्रिय ग्रैंड आई10 निओस पर आधारित है। ऑरा में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन 68 हॉर्सपावर और सीएनजी में 95 Nm का उत्पादन करता है। जबकि, पेट्रोल मोड में ऑरा 82 हॉर्सपावर और 113 Nm पैदा करता है। ऑरा के सीएनजी वेरिएंट में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। कंपनी ने दावा किया कि हुंडई ऑरा का माइलेज 28km/kg है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.