नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming CNG Cars in India : लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दामों से होने वाली परेशानी के चलते ज्यादातर लोग अब सीएनजी कारों पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं और फिलहाल देश में सीएनजी कारों की मांग काफी ज्यादा है, इस बात को मद्देनज़र रखते हुए हुंडई और मारुति के बाद अब टाटा मोटर्स भी सीएनजी कारें लाने की तैयारी कर रही है। हाल ही में खबर आ रही है कि कंपनी जल्द ही अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल हैचबैक टियागो का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करने के लिए तैयार है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं अपकमिंग सीएनजी कारों के बारे में जो बाज़ार में जल्द ही दस्तक देने वाली हैं।

Maruti Celerio CNG : मारुति सुजुकी भारतीय बाज़ार में अपनी सेलेरियो को नए अवतार को पेश करने वाली है। कंपनी की तरफ से आने वाली यह कार पहले से ही सीएनजी में आती है। अब कंपनी इसको एक नए अवतार में पेश करने वाली है। जो साइज़ में मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति अपनी नई सेलेरियो में भी कंपनी फिटेड सीएनजी को बरकरार रख सकती है। Maruti Suzuki Celerio के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर ट्रिपल सिलेंडर K10B इंजन दिया जा सकता है जो 67 bhp की मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है और इसमें 5 स्पीड AGS ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा।

Tata Tiago CNG : होमग्रोन ऑटोमेकर टाटा मोटर्स बहुत जल्द अपनी सबसे किफायती हैचबैक कार टाटा टियागो का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खबर है कि कंपनी त्यौहारी सीजन पर अपनी टियागो सीएनजी को पेश करेगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ डीलर्स ने टियागो सीएनजी की डीलरशिप लेवल पर 11 हजार रुपये के टोकन अमाउंट पर बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। Tata मिड-स्पेक XT और XZ ट्रिम्स के आधार पर Tiago CNG 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो 86PS और 113Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। फीचर्स की बात करें तो Tiago CNG XZ वैरिएंट में वही फीचर्स होंगे जो स्टैंडर्ड XZ ट्रिम में उपलब्ध हैं। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वन-टच ड्रंक ड्राइवर विंडो, कूल्ड ग्लव बॉक्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

Maruti Dzire CNG : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में पहले से ही सीएनजी कारें बेचती है। लेकिन कंपनी अब अपने सीएनजी कारों के पोर्टफोलियो में एक नई पॉपुलर कार को जोड़ने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि कंपनी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो में कॉम्पैक्ट सेडान कार डिज़ायर को जोड़ने जा रही है। हाल ही में डिजायर सीएनजी को टेस्टिंग करते हुए भारत में देखा गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी डिज़ायर के अलावा भारत में स्विफ्ट के सीएनजी को भी लांच कर सकती है। डिज़ायर सीएनजी की लांच के बाद सीधे हुंडई औरा से टक्कर होगी। 

Edited By: Rishabh Parmar