नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors ने अपनी दमदार एसयूवी में से एक टाटा सूमो (Tata Sumo) का प्रोडक्शन बंद किया है। Tata Sumo ने सड़कों पर 25 सालों तक राज किया है, लेकिन वक्त के हिसाब से यह एसयूवी उतनी नहीं बदल पाई जितना इसे बदलना चाहिए था। आज के दौर में बेहद हाइटेक फीचर्स से लैस स्टाइलिश एसयूवी मौजूद हैं वहां टाटा सूमो उन सभी से काफी पिछड़ रही थी। लगातार डिमांड में कमी के चलते टाटा मोटर्स ने इसके प्रोडक्शन पर रोक लगाई।

सबसे पहले टाटा सूमो को 1994 में पेश किया गया था और उसके बाद से लगातार कई सालों तक यह एसयूवी टाटा की लोकप्रिय कारों में से एक रही। दिल्ली डीलरशिप्स के अनुसार, टाटा सूमो का प्रोडक्शन रोक दिया गया है फिलहाल इससे जुड़ी कोई भी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि टाटा डीलरशिप्स पर अब यह एसयूवी नजर नहीं आ रही है।

सरकार ने सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि 1 अप्रैल, 2019 से कोई भी वाहन बिना सेफ्टी मानकों को पूरा किए नहीं बेचा जाएगा। और 1 अप्रैल के बाद सभी बीएसIV इंजन मानक वाले वाहन बंद कर दिए जाएंगे। टाटा मोटर्स ने टाटा सूमो में इंजन मानक को लेकर भी कोई बदलाव नहीं किए हैं, जिससे पता चलता है कि कंपनी एसयूवी को आगे नहीं बढ़ाना चाहती है।

वर्तमान में टाटा मोटर्स की एसयूवी Tata Safari Storme मौजूद है, जिसमें 2179 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि दो पावर और स्पेसिफिकेशन में दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसका पहला वेरिएंट 4000 Rpm पर 150 Ps की पावर और 1500 Rpm पर 320 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन LX और EX वेरिएंट में मिलता है। दूसरा 4000 Rpm पर 156 Ps की पावर और 1750 Rpm पर 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन VX और VX 4x4 वेरिएंट में मिलता है। इसके अलावा टाटा हैक्सा और कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें: भारतीय नेताओं की फेवरेट हैं ये दो SUV, काफिले में अक्सर आती हैं नजर

यह भी पढ़ें: देश में बिकने वाले सबसे किफायती Scooter, ये खास फीचर्स जो आपको आएंगे पसंद

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस