नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Punch Global NCAP: देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी PUNCH को जल्द लॉन्च करने जा रही है, फिलहाल कंपनी ने घोषणा की है, कि टाटा पंच भारत की सबसे सुरक्षित कार भी है, इस कार को ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है। ग्लोबल एनसीएपी में पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (16,453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग (40,891) दी गई है। नई पंच टाटा द्वारा आधुनिक एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) आर्किटेक्चर पर बनाई गई है।

कीमत हो सकती है 5 लाख से भी कम

कंपनी के मुताबिक, इसका लंबा स्टांस, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, और ड्राइविंग पोजीशन उपयोगकर्ता को सड़क का एक कमांडिंग व्यू प्रदान करता है। बता दें, पंच को अधिकारिक तौर पर 18 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है, कि PUNCH की शुरुआती कीमत 5 लाख से भी कम हो सकती है। फिलहाल इस कार के लिए डीलरशिप ने 21,000 रुपये की राशि पर बुकिंग भी शुरू कर दी है।

सिंगल इंजन का विकल्प

जानकारी के मुताबिक पंच में एक इंजन का विकल्प होगा। जो 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल थ्री-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड इंजन होगा। यह इंजन 84 एचपी की पीक पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क देने में सक्षम होगा। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी शामिल हैं।

वैरिएंट और कलर विकल्प

पंच कंपनी की लाइन-अप में सबसे छोटी एसयूवी होगी, जो टाटा नेक्सॉन, टाटा हैरियर और टाटा सफारी के डिजाइन की नकल करती दिखाई देती है। टाटा पंच मारुति सुजुकी इग्निस, रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट, आगामी हुंडई कैस्पर के साथ-साथ भारत में आने वाले सिट्रोएन सी3 को भी टक्कर देगा। टाटा पंच को चार वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जिसमें प्योर, एडवेंचर, एक्म्प्लिश्ड और क्रिएटिव शामिल होंगे। डायमेंशन की बात करें तो पंच की कुल लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी और ऊंचाई 1,615 मिमी है।

Edited By: Bhavana