Move to Jagran APP

टेस्टिंग के दौरान नजर आई टाटा की प्रीमियम हैचबैक 45X, जानिये क्या होगा खास

टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार Tata 45X को रेसिंग ट्रैक पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 03:00 PM (IST)
टेस्टिंग के दौरान नजर आई टाटा की प्रीमियम हैचबैक 45X, जानिये क्या होगा खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार Tata 45X को रेसिंग ट्रैक पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इस कार को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। यह कंपनी की सबसे प्रीमियम हैचबैक होगी। यह टाटा इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के साथ आएगी। टाटा की अपकमिंग एसयूवी हैरियर भी इसी डिजाइन लैंग्वेज के साथ आएगी।

loksabha election banner

Tata 45X का कॉन्सेप्ट मॉडल इस साल ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यह टाटा की चार अपकमिंग कारों में से एक है। टाटा अगले कुछ महीनों में हैरियर, H7X, हॉर्नबिल और 45X लॉन्च करेगी। अभी इसके स्पेसिफिकेशन को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि इसमें टाटा नेक्सन वाले 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। दोनों इंजन 110 PS की पावर जनरेट करती है। नेक्सन में लगे ये दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 45X में भी यही ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया जा सकता है।

ऐसा होगा केबिन

कुछ दिन पहले 45X के केबिन से जुड़ी जानकारी सामने आई थी। इसके मुताबिक, इसके डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से पर बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, यह ठीक वैसा ही जैसा हम नेक्सन में देखते हैं। कैमरे में कैद हुई कार के केबिन में ऑल-ब्लैक ट्रीटमेंट दिया है जिससे यह ज्यादा प्रीमियम नजर आता है। इतना ही नहीं इसके AC वेंट और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर भी ब्लैक कलर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल हुआ है।

यह कार ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कंपनी का पहला प्रोडक्ट होगा। इसमें स्वीपिंग बोनट, हैविली रेकेड विंडशील्ड, शॉर्ट ओवरहैंग्स, स्मॉल फ्रंट ग्रिल एरिया, शार्पर फ्रंट बंपर और स्पोर्टी अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं।

टाटा की प्राइस स्ट्रैटजी को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 5.8-9 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो सकती है। माना जा रहा है कि बाद में कंपनी इसका JTP वेरिएंट भी लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा 2020 के अंत तक इसका सेडान वर्जन भी उतार सकती है।

मारुति सुजुकी बलेनो और हुंडई आई20 से होगा मुकाबला

टाटा की इस नई कार का मुकाबला मारुति की बलेनो और हुंडई की आई 20 से होगा। इस समय ये दोनों ही कारें भारत में काफी पसंद की जा रही हैं। दोनों ही कारें पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध हैं। देखना होगा कि टाटा की यह कार आने के बाद इस सेगमेंट में मुकाबला और कितना तगड़ा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.