Move to Jagran APP

सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर दौड़ती है ये इलेक्ट्रिक कार, इसे जमकर खरीद रहे हैं ग्राहक

भारत में कई विदेशी कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं लेकिन अगर बात करें मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार की तो सबसे पहले Tata Nexon EV का नाम सामने आता है। आपको बता दें की भारत में नेक्सन ने एक साल से ज्यादा समय पूरा कर लिया है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 03:16 PM (IST)
सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर दौड़ती है ये इलेक्ट्रिक कार, इसे जमकर खरीद रहे हैं ग्राहक
Tata Nexon EV को मिल रही ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रया

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री तेजी के साथ हो रही है जो अच्छी खासी रेंज देने में सक्षम हैं। ये कारें बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दामों का असर ग्राहकों पर नहीं पड़ने देती हैं साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण को मुक्त रखती हैं। वैसे तो भारत में कई विदेशी कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं लेकिन अगर बात करें मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार की तो सबसे पहले Tata Nexon EV का नाम सामने आता है। आपको बता दें की भारत में नेक्सन ने एक साल से ज्यादा समय पूरा कर लिया है और ग्राहक इसे अच्छा खासा रिस्पॉन्स भी दे रहे हैं। इस कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी किफायती कीमत और मेड इन इंडिया का टैग। तो चलिए जानते हैं कि इस कार की रेंज कितनी है और ग्राहकों को इसमें कौन से फीचर्स ऑफर किए जाते हैं।

prime article banner

फीचर्स

Tata Nexon EV के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑटो हेड लाइट्स, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट दिया जाता है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक कार में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी गई है जो कि 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बैटरी पैक वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। Tata Nexon EV में एक डेडिकेटिड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) दिया गया है, जिसे 8 साल तक की एक्सटेंड बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे इसका परफॉर्मेंस लगातार बरकरार रहेगा। इस एसयूवी की पावरट्रेन को गर्मियों के मौसम नॉर्मल चलाने के लिए कूलिंग सर्किट दिया गया है।

चार्जिंग टाइम

चार्जिंग समय की बात की जाए तो Tata Nexon EV को फास्ट चार्जर की मदद से महज 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं बैटरी को नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है।  

रेंज

रेंज की बात की जाए तो Nexon EV सिंगल चार्जिंग में 312 km की दूरी तय कर सकती है। यह कार महज 9.9 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.