Move to Jagran APP

खूब पसंद की जा रही है Tata Nexon EV, हर महीने बुकिंग का आंकड़ा पहुंचा 2 हजार के पार

Tata Nexon EV देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपनी नेक्सॉन ईवी को बेचते हैं। हाल ही में कंपनी ने बताया कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को हर महीने शानदार तरीके से 2000 हज़ार बुकिंग मिल रही हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 03:49 PM (IST)
खूब पसंद की जा रही है Tata Nexon EV, हर महीने बुकिंग का आंकड़ा पहुंचा 2 हजार के पार
Tata Nexon EV की बुकिंग हर महीने पहुंची 2 हजार के पार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स का मानना ​​है कि 5 साल में उसकी कुल कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 25 फीसदी हो गई है। पिछले साल जनवरी 2020 में लॉन्च होने के बाद से कंपनी ने 6,000 से अधिक Nexon EVs की बिक्री की है। Tata का दावा है कि इलेक्ट्रिक Nexon की मांग अब तक के सबसे अधिक है। दरअसल, Nexon EV की डिमांड डीजल से चलने वाली SUV के बराबर पहुंच गई है। कंपनी का मानना ​​है कि ईंधन की बढ़ती कीमतों, बैटरी की कीमतों में कमी और राज्य की सब्सिडी के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ेगी। राज्य की सब्सिडी ईवी खरीदने की लागत में काफी कमी लाती है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 5 वेरिएंट्स, XM, XZ+, XZ+ LUX, Dark और XZ+ LUX Dark में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमश: 13.99 लाख रुपये, 15.65 लाख रुपये, 16.65 लाख रुपये, 15.99 लाख रुपये और 16.85 लाख रुपये है। इसमें 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी और परमानेंट मैग्नेट तुल्यकालिक चुंबक प्रेरण मोटर से लैस है जो 125bhp की पावर और 245Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है।

मीडिया से बात करते हुए, टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट हेड, शैलेश चंद्रा ने कहा कि कंपनी को नेक्सॉन इलेक्ट्रिक के लिए प्रति माह 2,000 से अधिक बुकिंग मिल रही है। उन्होंने कहा, “जब हमने नेक्सॉन ईवी (जनवरी 2020 में) लॉन्च की थी, तो हमें लगभग 300 बुकिंग (प्रति माह) मिलती थी, और अब हम देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इतने सारे खरीदार होने के लिए बहुत उत्साहित होंगे और आज यह सात गुणा बढ़ गई है।”

यह एक बार चार्ज करने पर 312km की प्रमाणित रेंज पेश करने का दावा करती है। बैटरी पैक को डीसी फास्ट चार्जर से 80% चार्ज होने में 1 घंटे और स्टैंडर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में 8-9 घंटे लगते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो Tata Motors Nexon EV में बेहतर पावर आउटपुट के साथ बेहतर बैटरी जोड़ने की योजना बना रही है। हालांकि, अपडेटेड मॉडल के बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है।

Tata Motors ने हाल ही में Tigor सबकॉम्पैक्ट सेडान का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। यह 3 वैरिएंट- XM, XM और XZ+ में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमश: 11.99 लाख रुपये, 12.49 लाख रुपये और 12.99 लाख रुपये है। 2021 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kW लिथियम-आयन बैटरी पैक से सुसज्जित है। यह पावरट्रेन 74bhp (55kW) की शक्ति और 170Nm का टार्क प्रदान करती है। यह केवल 5.9 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने का दावा करती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.