नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors की इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को भारत में काफी पसंद किया जाता है। सिंंगल चार्ज में Tata Nexon EV जबरदस्त रेंज देती है और ख़ास बात ये है कि भारतीय कार होने की वजह से अन्य इलेक्ट्रिक कारों की अपेक्षा इसकी डिमांड भी ज्यादा है। जानकारी के अनुसार Tata Motors ने अब इस धाकड़ इलेक्ट्रिक कार में अपडेटेड फीचर्स दिए हैं जो ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर किए गए हैं।

पहला बदलाव अलॉय व्हील्स के लिए नया डिज़ाइन है, और दूसरा इंफोटेनमेंट सिस्टम से बटन और डायल को हटाना है। टाटा ने इन अपडेट्स को इस साल की शुरुआत में पेट्रोल/डीजल से चलने वाली नेक्सॉन पर भी रोल आउट किया था। इन अपडेट्स के बाद अब ये इलेक्ट्रिक कार पहले से कहीं ज्यादा दमदार हो गई है। Tata Nexon EV में मिलने वाले इन अपडेट्स के बाद भी इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मौजूदा समय में Tata Nexon EV को 13.99 लाख रुपये से 16.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेचा जा रहा है।

Tata Nexon EV को कंपनी की Ziptron EV तकनीक के इस्तेमाल के साथ बनाया गया है। जिसमें कंपनी सिंगल चार्ज में 312km की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। नेक्साॅन इलेक्ट्रिक में 30.2Kwh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जिसके साथ 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक मोटर की परफॉर्मेंस रेटिंग 129ps और 245nm है।

चार्जिंग की बात करें तो कंपनी का दावा है कि नेक्साॅन में मिलने वाली बैटरी 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज की जा सकती है। वहीं इसे घर की दीवार बॉक्स चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता हैं। Nexon EV को 15A होम सॉकेट या फास्ट चार्जर के उपयोग से घर पर भी चार्ज किया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में ग्राहकों को ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑटो हेड लाइट्स, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट दिया जाता है।

Edited By: Vineet Singh