Move to Jagran APP

Tata Nexon EV: फुल चार्जिंग में 312 km दौड़ती है नेक्सॉन ईवी, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सब कुछ

Tata Nexon EV में परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर लगाई गई है जो इस कार को जबरदस्त पावर देती है। यह मोटर 30.2 के kwh की लिथियम आयन बैटरी से पावर लेती है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 05:38 PM (IST)
Tata Nexon EV: फुल चार्जिंग में 312 km दौड़ती है नेक्सॉन ईवी, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सब कुछ
Tata Nexon EV: फुल चार्जिंग में 312 km दौड़ती है नेक्सॉन ईवी, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सब कुछ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिल्ली में अगले हफ्ते से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी मिलनी शुरू हो सकती है। इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख और दुपहिया वाहनों पर 30,000 की मैक्सिमम सब्सिडी ऑफर की जा सकती है। इस सब्सिडी के लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा चुका है। ऐसे में लोगों को (Electric Vehicle) EV खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस मौके पर हम आपको Tata Nexon EV के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में अवेलेबल सस्ती EV में से एक है जो बेहतरीन रेंज के साथ आती है।

loksabha election banner

बैटरी और पावर: बैटरी और पावर की बात करें तो Tata Nexon EV में परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर लगाई गई है जो इस कार को जबरदस्त पावर देती है। यह मोटर 30.2 के kwh की लिथियम आयन बैटरी से पावर लेती है। यह बैटरी लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी से लैस है, जिससे इसका तापमान नियंत्रण में रहता है और चार्जिंग के दौरान या फिर सफर के दौरान यह ज्यादा गर्म नहीं होती है।

रेंज: इस बैटरी की बदौलत टाटा नेक्सॉन ईवी प्रति चार्जिंग 312 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है और इस कार को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में महज 9.9 सेकंड का समय लगता है। आपको बता दें कि इस बैटरी को महज 1 घंटे में तकरीबन 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है जो काफी कम समय है। वहीं, अगर इस इलेक्ट्रिक वाहन को नॉर्मल चार्जर से चार्ज किया जाए तो इसमें 8 घंटे का समय लगता है।

फीचर्स: अगर फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, 7 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: कीमत की बात करें तो इस कार को आप 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीद सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.