नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV को लॉन्च कर दिया है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि Ziptron टेक्नोलॉजी से लैस यह इलेक्ट्रिक कार किन फीचर्स और स्पेशिफिकेशन से लैस है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Tata Nexon EV की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है जो कि 15.99 लाख रुपये तक जाती है। वेरिएंट्स की बात की जाए तो Nexon EV XM, XZ+, XZ+ जैसे तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक कार में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी गई है जो कि 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बैटरी पैक वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। Tata Nexon EV में एक डेडिकेटिड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) दिया गया है, जिसे 8 साल तक की एक्सटेंड बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे इसका परफॉर्मेंस लगातार बरकरार रहेगा। इस एसयूवी की पावरट्रेन को गर्मियों के मौसम नॉर्मल चलाने के लिए कूलिंग सर्किट दिया गया है।

रेंज

रेंज की बात की जाए तो Nexon EV सिंगल चार्जिंग में 312 km की दूरी तय कर सकती है। यह कार महज 9.9 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है।

चार्जिंग समय

चार्जिंग समय की बात की जाए तो Tata Nexon EV को फास्ट चार्जर की मदद से महज 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं बैटरी को नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है। इस एसयूवी को प्रति मिनट की चार्जिंग में 4 किमी चलया जा सकता है, यानि कि इसे 50 फीसद तक चार्ज करने पर 150 किमी तक चलाया जा सकता है। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस